scorecardresearch
 
बिहार विधानसभा चुनाव

Bihar Election: दूसरे चरण के चुनाव में ये हैं पांच सबसे रईस प्रत्‍याशी

दूसरे चरण के चुनाव के पांच सबसे रईस प्रत्‍याशी
  • 1/7

बिहार में पहले चरण के मतदान के बाद सबकी न‍िगाहें दूसरे चरण के मतदान पर हैं. 3 नवंबर को दूसरे चरण के लिए 94 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. इस चरण में कुल 1461 प्रत्‍याशी मैदान में हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि दूसरे चरण के उम्‍मीदवारों में सबसे रईस कौन हैं? इनका किस पार्टी से नाता है? इनके पास कुल चल-अचल सम्‍पत्ति कितनी है? वैसे तो एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) दूसरे चरण के प्रत्‍याशियों की सम्‍पत्ति का पूरा ब्‍यौरा खंगालने में जुटा है. लेकिन शुरूआती रिपोर्ट में टॉप-5 सबसे धनवान प्रत्‍याशी सामने आ चुके हैं. आइये मिलवाते हैं इनसे... 

दूसरे चरण के चुनाव के पांच सबसे रईस प्रत्‍याशी
  • 2/7

टॉप-5 में कांग्रेस के ज्‍यादा:

दूसरे चरण के 5 सबसे रईस प्रत्‍याशियों में सबसे ज्‍यादा कांग्रेस के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं. पांच में इनकी संख्‍या तीन है. जबकि आरजेडी और जेडीयू का एक-एक प्रत्‍याशी इस लिस्‍ट में है. खास बात ये है कि बीजेपी का एक भी प्रत्‍याशी रईसों की इस लिस्‍ट के टॉप-5 में जगह नहीं पा सका है. प्रत्‍याशियों का आंकलन नामांकन के वक्‍त शपथ पत्र में दिए गये उनके ब्‍यौरे के आधार पर किया गया है. 

 

दूसरे चरण के चुनाव के पांच सबसे रईस प्रत्‍याशी
  • 3/7

संजीव सिंह (कांग्रेस) - वैशाली विधानसभा  

दूसरे चरण के सबसे धनवान प्रत्‍याशी हैं संजीव सिंह जो कांग्रेस के टिकट पर वैशाली विधानसभा सीट से मैदान में हैं. संजीव सिंह कांग्रेस के राज्‍य आईटी सेल के अध्‍यक्ष हैं. उन्‍होंने अपने नामांकन के एफ‍िडेव‍िट में अपनी कुल चल और अचल सम्‍पत्ति 56.6 करोड़ बताई है. दूसरे चरण के 1461 प्रत्‍याशियों के एफ‍िडेविट की स्‍क्रिनिंग में ये सबसे ज्‍यादा सम्‍पत्ति है. 

दूसरे चरण के चुनाव के पांच सबसे रईस प्रत्‍याशी
  • 4/7

देव कुमार चौरसिया (आरजेडी) - हाजीपुर विधानसभा 

हाजीपुर विधानसभा सीट पर राष्‍ट्रीय जनता दल के उम्‍मीदवार देव कुमार चौरसिया की पुरानी पहचान जनता दल यूनाइटेड के नेता के रूप में रही है. वह जदयू के प्रदेश महासचिव भी थे लेकिन करीब एक साल पहले उन्‍होंने जदयू से रिश्‍ता तोड़ कर राजद ज्‍वाइन कर लिया था और अब चुनाव मैदान में हैं. देव कुमार ने अपनी कुल सम्‍पत्ति 49.3 करोड़ रुपये घोषित की है. 

 

दूसरे चरण के चुनाव के पांच सबसे रईस प्रत्‍याशी
  • 5/7

अनुनय सिन्‍हा (कांग्रेस) - पारु विधानसभा 

मुजफ्फरपुर जिले में पारु विधानसभा सीट पर कांग्रेस के उम्‍मीदवार हैं अनुनय सिन्‍हा. अनुनय भी दूसरे चरण के सबसे अमीर प्रत्‍याशियों में से एक हैं. इन्‍होंने नामांकन के समय अपनी कुल सम्‍पत्ति 46.1 करोड़ रुपये घोषित की है. इसमें उनके पास 1.86 करोड़ की चल और 44.23 करोड़ की अचल सम्‍पत्ति है. अनुनय का मुकाबला दो बार के भाजपा विधायक अशोक कुमार सिंह से है. 

 

दूसरे चरण के चुनाव के पांच सबसे रईस प्रत्‍याशी
  • 6/7

अजीत शर्मा (कांग्रेस) - भागलपुर विधानसभा 

सबसे अमीर प्रत्‍याशियों में चौथे स्‍थान पर हैं अजीत शर्मा. अजीत कांग्रेस के टिकट पर भागलपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने जा रहे हैं. इन्‍होंने अपनी कुल सम्‍पत्ति 43.2 करोड़ रुपये घोषित कर रखी है. इसमें चल और अचल दोनों ही तरह की सम्‍पत्तियां हैं. अजीत शर्मा ने खुद को व्‍यवसायी बताया है जिनकी अचल सम्‍पत्ति में एक होटल भी है. 

 

दूसरे चरण के चुनाव के पांच सबसे रईस प्रत्‍याशी
  • 7/7

सुनील कुमार (जेडीयू) - भोरे विधानसभा 

गोपालगंज जिले की भोरे विधानसभा सीट पर जेडीयू ने सुनील कुमार को प्रत्‍याशी बनाया है. सुनील बिहार के पूर्व डीजीपी रह चुके हैं. उन्‍होंने अपनी कुल सम्‍पत्ति 42.3 करोड़ रुपये घोषित की है. अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व इस सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला है, जहां एक ओर सुनील कुमार हैं तो दूसरी तरफ महागठबंधन की ओर भाकपा माले के प्रत्‍याशी जितेन्‍द्र पासवान और एलजेपी की ओर से पुष्‍पा देवी चुनाव मैदान में हैं.