scorecardresearch
 

पंजाब की पहली महिला CM कौन? बच्चे बोले- हरसिमरत कौर बादल

पंजाब में 'पढ़ो पंजाब और पढ़ाओ पंजाब' कार्यक्रम के दौरान जब बच्चों से पूछा गया कि  पंजाब की पहली महिला मुख्यमंत्री कौन हैं? तो बच्चों ने इसका जवाब बताया- हरसिमरत कौर बादल.

X
हरसिमरत कौर बादल (फाइल फोटो) हरसिमरत कौर बादल (फाइल फोटो)

पंजाब में कक्षा 9 और कक्षा 10 में पढ़ने वाले बच्चों को लगता है कि पंजाब की पहली महिला मुख्यमंत्री हरसिमरत कौर बादल हैं. कांग्रेस  सरकार के 'पढ़ो पंजाब और पढ़ाओ पंजाब' कार्यक्रम के तहत कक्षा 9 और कक्षा 10 के छात्रों के लिए राज्य में पहली बार बेसलाइन परीक्षा का आयोजन किया गया था और उसके नतीजे चौंकाने वाले हैं. इस परीक्षा के नतीजों में ही विद्यार्थियों के ज्ञान की साफ तस्वीर सामने आई है.

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, इन परीक्षा के नतीजों में पता चला कि दसवीं कक्षा के 41 फीसदी और नौवीं कक्षा के 42 फीसदी छात्रों को पंजाब की पहली महिला मुख्यमंत्री का नाम तक नहीं पता. बहुत से छात्रों ने पंजाब की पहली महिला मुख्यमंत्री का नाम उत्तरपुस्तिका में हरसिमरत कौर बादल लिखा है. वैसे आपको बता दें कि बादल कभी मुख्यमंत्री नहीं रही और पहली महिला मुख्यमंत्री राजिंदर कौर थीं.

वहीं इस टेस्ट में 70 फीसदी बच्चे 'मेरा प्रिय खेल' विषय पर अंग्रेजी में 5 वाक्य भी सही नहीं लिख पाए. इसके अलावा छात्र कई सामान्य और बेसिक सवालों के सही जवाब नहीं दे पाए. कक्षा 10 के 42 फीसदी बच्चों को कर्व्ड सरफेस एरिया का कॉन्सेप्ट नहीं पता था जबकि कक्षा 9 के 80 प्रतिशत बच्चे इस टेस्ट में पाइथागोरस थ्योरम से अंजान थे.

बता दें कि इस परीक्षा का आयोजन मार्च में किया गया था और इसका रिजल्ट अब आया है. इस टेस्ट में चार विषय अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान की परीक्षाएं ली गई थीं. इस परीक्षा में नौंवीं कक्षा के 1.65 लाख और दसवीं कक्षा के 2.18 लाख परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें