scorecardresearch
 

साइंस रिसर्च इंस्टीट्यूट्स महिलाओं और दलितों को दें ज्यादा अवसर: स्मृति ईरानी

मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा है कि साइंस के शैक्षणिक संस्थानों को महिलाओं, दलितों और आर्थिक रूप से पिछड़े हुए उम्मीदवारों के विकास के लिए ज्यादा अवसर देने चाहिए.

X
Smriti Irani Smriti Irani

भारतीय वैज्ञानिक शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (IISER), तिरूवनंतपुरम के एक कार्यक्रम में मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि साइंस के शैक्षणिक संस्थानों को महिलाओं, दलितों और आर्थिक रूप से पिछड़े हुए उम्मीदवारों के विकास के लिए ज्यादा अवसर देने चाहिए.

मंत्री ने ग्लोबल इनिसियेटिव ऑफ अकेडमिक नेटवर्क्स (GIAN) प्रोग्राम के बारे में कहा कि वैश्विक शिक्षाविद और वैज्ञानिकों को भारत के शैक्षणिक संस्थानों में लाने से वह काफी खुश हैं. उन्होंने आगे कहा कि इंस्टीट्यूट हमें बताएं की वे विदेश के किस शिक्षक को अपने यहां बुलाना चाहते हैं.

आपको बता दें कि GIAN प्रोग्राम के तहत विदेश के मशहूर वैज्ञानिकों और शिक्षाविदों को भारत बुलाया जा रहा है. स्मृति ईरानी के अनुसार यह प्रोग्राम यह सुनिश्चित करेगा कि वैश्विक शिक्षाविद देश के संस्थानों में आएं और एक सेमेस्टर तक स्टूडेंट्स को पढ़ाएं. स्टूडेंट्स से कोई अतिरिक्त फीस इसके लिए अलग से नहीं ली जाएगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें