scorecardresearch
 

9 साल की अनविता का कमाल, Apple ने किया सम्‍मानित

नौ साल की एप डेवलपर अनविता बच्‍चों के लिए एप बनाती है और इस काम के लिए एप्‍पल ने हाल ही में उसे सम्‍मानित भी किया है.

X
अनविता विजय अनविता विजय

अनविता विजय, उम्र 9 साल. ये नाम आज हर किसी की जुबान में है, इसकी खास वजह है एप्‍पल के वार्षिक समारोह में शामिल होना वो भी बतौर एप डेवलपर.

सैन फ्रांसिस्को में हर साल की तरह एप्‍पल ने डेवलपर कॉफ्रेंस WWDC 2016 का आयोजन सोमवार को किया. इस आयोजन में अनविता को सबसे कम उम्र के एप डेवलपर होने का सम्‍मान दिया गया.

क्‍यों अनविता का नाम है चर्चा में:
उसने आईफोन और आईपैड में बच्चों को सिखाने वाले एप को तैयार किया है. इसके जरिए बच्‍चे 100 जानवरों के नाम और उनकी बोलियां सीख सकते हैं.

कैसे बनाया एप:
एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक अवनिता को सात साल की उम्र में मोबाइल एप बनाने की इच्‍छा थी. वो इस काम किसी डेवलपर से सीखना चाहती थी लेकिन उसके पिगी बैंक (बचत खाते) में इतने पैसे नहीं थे कि वो किसी डेवलपर को हायर करे. लेकिन सीखने की चाहत ने सारे रास्‍ते खोल दिए और उसने ऑनलाइन एप डेवलप करने की प्रोग्रामिंग सीखी. एप डेवलपिंग के बारे में पूछे जाने पर वो कहती है कि ये काम बहुत मुश्किल था लेकिन काम के प्रति जब रुचि हो तो कोई भी काम आसान हो जाता है.

टिम कुक से मिलने का सपना:
अनविता ने आयोजन के दौरान एप्‍पल के सीईओ टिम कुक से मिलने की उम्मीद जताई है क्‍योंकि ये उनका सपना है.

क्‍या है डेवलपर कॉन्फ्रेंस WWDC 2016:
अनविता एप्‍पल स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत WWDC 2016 में शामिल हुई. आपको बता दें कि एप्‍पल हर साल डिवाइस के एप बनाने वाले दुनियाभर के डेवलपरों को सम्मेलन में आने के लिए मुफ्त टिकट देता है. WWDC प्रोग्राम दुनिया भर में पहचान रखने वाला आयोजन है. इस बार भी 119 लोगों को चुना था, जिसमें से सभी 18 साल से कम उम्र के हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें