scorecardresearch
 

ये हैं दुनिया के सबसे बोरिंग प्रोफेशन, आप कितने नंबर पर हैं?

आप चाहे किसी भी प्रोफेशन में हों, काम से बोरियत आपको हुई ही होगी. पर क्‍या आपने कभी सोचा है कि ऐसा कौन सा काम होगा, जिसे करने में अधिकतर लोगों को बोरियत का सामना करना पड़ता है. जानिए इनके बारे में...

OFFICE OFFICE

हम दिन का बड़ा हिस्‍सा ऑफिस में बिताते हैं. ऐसे में अगर हमारा जॉब प्रोफाइल बोरिंग हो तो ये समय कई बार तनाव भरा भी हो जाता है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर कौन सी नौकरी है जो इतनी स्‍ट्रेसफुल होगी कि लोगों का समय भी मुश्किल से बीतता होगा. पर अब हमे ये पता चल गया है कि ऐसी नौकरियों के बारे में, जो बोरियत भरी हैं.

नौकरी छूटने से खोता है विश्वास

ऑनलाइन डाटा उपलब्‍ध कराने वाली वेबसाइट स्‍टेटिस्‍टा ने इस तरह के आंकड़े पेश किए हैं. इसमें कहा है कि दुनिया में सबसे अधिक बोरिंग जॉब, लीगल जॉब यानी वकालत की नौकरी होती है.

इसके बाद नंबर आता है प्रोजेक्‍ट मैनेजमेंट का और तीसरे नंबर पर है सपोर्ट फंक्‍शंस.

आप भी डालिए इन पर एक नजर

सबसे कम बोरियत रिसर्च एंड डेवलेपमेंट के काम में होती है.

कम बोर करने वाले प्रोफेशंस
सर्वे में पाया गया कि एजुकेशन, एग्जिक्‍यूटिव मैनेजमेंट और रिसर्च एवं डेवलेपमेंट से जुड़े लोग अपने काम में सबसे कम बोर होते हैं.

सबसे ज्‍यादा बोर इस देश में होते हैं लोग
सर्वे में ये भी पता चला कि अपने काम के दौरान सबसे ज्‍यादा बोरियत लोगों को युनाइटेड अरब अमीरात यानी UAE में होती है. यहां 83 प्रतिशत लोग अपने काम के दौरान बोर होते हैं. वहीं सबसे कम बोर होते हैं ब्रिटेन में. यहां 64 प्रतिशत ने कहा कि वे काम में बोर हो जाते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें