scorecardresearch
 

जानें- क्या है ITI कोर्स, नौकरी दिलाने में कैसे करता है मदद

अगर आप भी सरकारी नौकरी चाहते हैं तो ITI कोर्स जरूर कर लें. क्योंकि आईटीआई सर्टिफिकेट धारकों के लिए बड़ी संख्या में सरकारी नौकरियां निकलती है. जानें कैसे कर सकते हैं ये कोर्स.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

आईटीआई यानी 'Industrial Training Institutes' एक ऐसा कोर्स है जिसे करने के बाद आसानी से आप नौकरी हासिल कर सकते हैं. आपने अक्सर देखा होगा कि कई सरकारी नौकरी में आईटीआई सर्टिफिकेट मांगा जाता है. अगर आप ये कोर्स कर लेते हैं तो आसानी से सरकारी नौकरी में आवेदन कर सकते हैं. वैसे तो ये कोर्स कोई भी कर सकता है, लेकिन ये खास उन लोगों के लिए तैयार किया गया है जो जल्द नौकरी लेना चाहते हैं.

यहां मिलेगी नौकरी  

इस कोर्सेज को करने के बाद उम्मीदवार सरकारी और प्राइवेट नौकरी के लिए आसानी से अप्लाई कर सकता है. इस कोर्स में अलग- अलग प्रकार के ट्रेड होते. आईटीआई के सरकारी, प्राइवेट कॉलेज मौजूद है और कई यूनिवर्सिटी भी इस प्रकार के कोर्स प्रोवाइड करती है.

जानें- कैस चुने सही ट्रेड

उम्मीदवार अपनी रुचि के अनुसार कोई भी एक ट्रेड चुनकर अपना आईटीआई का डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं. एक बात का विशेष ध्यान रखें कि सभी ट्रेड सभी आईटीआई संस्थानों में नहीं मिलेंगे. ये जानकारी एडमिशन लेने से पहले पता करना होगी कि उस आईटीआई में कौन-कौन सी ट्रेड में कोर्स करवाया जा रहा है.

IBPS PO EXAM 2018: प्री पेपर से पहले ऐसे शुरू करें तैयारी

आईटीआई के लिए फीस

अगर आपको सरकारी कॉलेज को एडमिशन मिल जाता है तो कोई फीस नहीं देनी होगी, लेकिन अगर आप प्राइवेट कॉलेज में करना चाहते हैं, तो वहां की फीस कॉलेज के अनुसार देनी होगी.

कौन ले सकते हैं एडमिशन

आईटीआई कोर्स के लिए 8वीं, 10वीं और 12वीं पास छात्र एडमिशन ले सकते हैं.

UPSC: जानें - कैसे करें CDS परीक्षा की तैयारी

आईटीआई डिप्लोमा के बाद नौकरी

आईटीआई डिप्लोमा/सर्टिफिकेट करने के बाद में सबसे बड़ा सवाल यही होता है कि हम कहां पर नौकरी कर सकते हैं. बता दें, आईटीआई डिप्लोमा करने के बाद आपके सामने नौकरी के बहुत सारे विकल्प खुल जाएंगे. कई सरकारी संस्थान वैकेंसी निकालती है. जिसमें आईटीआई डिप्लोमा मांगती है. इस कोर्स के बाद आप आसानी से सरकारी नौकरी पर भी लग सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें