scorecardresearch
 

दुनिया के बेस्ट यूनिवर्सिटी में शामिल होगा BHU: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि बनारस हिंदू विश्वविद्यालय को विश्व में सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की श्रेणी में शामिल करना है.

BHU building BHU building

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि बनारस हिंदू विश्वविद्यालय को विश्व में सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की श्रेणी में शामिल करना है. प्रधानमंत्री शनिवार को अपने ससंदीय क्षेत्र में समाज के विभिन्न वर्गो के नागरिकों के साथ विचार-विमर्श कर रहे थे. प्रधानमंत्री ने कहा कि वह इस बारे में काफी लोगों से बातचीत कर रहे हैं और सुझाव प्राप्त कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री ने द्वितीय विश्व युद्ध के बाद लंदन के पुनर्विकास के उदाहरण देते हुए कहा कि पुनर्वास के जरिए इस नगर का मूल स्वरूप बरकरार रखा गया और 2001 के भूकंप के बाद गुजरात में भुज में पुनर्विकास किया गया. उन्होंने कहा कि काशी को भी इसी प्रकार के नवीनीकरण की जरूरत है.

प्रधानमंत्री ने किसी बड़ी घोषणा से इनकार करते हुए वाराणसी के नवीनीकरण के बारे में अपने दृष्टिकोण के कुछ प्रमुख तत्वों का उल्लेख किया. उन्होंने कहा कि बनारस हिंदू विश्वविद्यालय को वाईफाई विश्वविद्यालय बनाकर इसका आधुनिकीकरण कर इसे विश्व में सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की श्रेणी में शामिल करना है. उन्होंने कहा कि उनकी मंशा है कि विद्यालयों में बालकों और बालिकाओं के अलग शौचालय हों और हर एक के लिए शुद्ध पेयजल का प्रावधान हो.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें