scorecardresearch
 

Delhi School Reopen: दिल्ली में 8वीं तक के बच्चों के लिए अभी नहीं खुलेंगे स्कूल

School Reopen: DDMA द्वारा जारी आदेश के मुताबिक 8वीं तक के स्कूलों को फिलहाल बंद रखने का फैसला किया गया है. वहीं नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं 50 फीसदी क्षमता के साथ चलती रहेंगी.

प्रतीकात्मक फोटो (Getty) प्रतीकात्मक फोटो (Getty)

School Reopen: DDMA द्वारा जारी आदेश के मुताबिक दिल्ली में 8वीं तक के स्कूलों को फिलहाल बंद रखने का फैसला किया गया है. वहीं नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं 50 फीसदी क्षमता के साथ चलती रहेंगी. दिल्ली में बिजेनस टू बिजनेस और बिजनेस टू कस्टमर एग्जिबिशन को अनुमति दी गई है. इसके अलावा 50 फीसदी क्षमता के साथ ऑडिटोरियम और एसेम्बली हॉल्स में इवेंट आयोजित हो सकेंगे. 

DDMA आदेश के मुताबिक इन इवेंट का आयोजन करने के लिए किसी भी अथॉरिटी से किसी भी तरह की अनुमति लेने की आवश्यकता नही होगी. बता दें कि कोरोना संक्रमण के घटते मामलों को देखते हुए दिल्‍ली सरकार ने भी सितंबर से स्‍कूलों को खोलने का फैसला लिया था.

बीते अगस्त में दिल्‍ली आपदा प्रबंधन विभाग ने बैठक में स्‍कूलों को अलग-अलग चरणों में खोलने का फैसला किया था. उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने घोषणा की थी कि कक्षा 9 से 12 के स्‍कूल 01 सितंबर से खुलेंगे और कक्षा 6 से 8 के लिए स्‍कूल 08 सितंबर से खोले जाएंगे. लेकिन अब डीडीएमए ने छठी से 8वीं तक के स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है. 

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा गठित विशेषज्ञ समिति ने अपनी रिपोर्ट में दिल्ली सरकार को सुझाव दिया था कि स्कूलों को कई चरणों में फिर से खोला जाना चाहिए. पहले चरण में सीनियर कक्षाओं के लिए स्‍कूल खुलेंगे और दूसरे फेज़ में कक्षा 6 से 8 के लिए स्‍कूल खुलेंगे. प्राथमिक कक्षाओं के स्‍कूल तीसरे फेज़ में खोले जाएं. 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पहले कहा था कि सरकार जल्द से जल्द स्कूलों को फिर से खोलने पर विचार कर रही है, लेकिन सभी हितधारकों से परामर्श करने के बाद ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा. उन्‍होंने कहा था, "उन राज्यों का मिल-जुला अनुभव रहा है जिन्होंने स्कूलों को फिर से खोल दिया है. हम स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और जल्‍द फैसला लेंगे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें