scorecardresearch
 

School Reopen: स्‍कूल खुलते ही बच्‍चों में बढ़ने लगा कोरोना संक्रमण, इस राज्‍य ने सख्‍त किए नियम

School Reopen: स्‍कूलों को सोशल डिस्‍टेंसिंग के मानदंडों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करना होगा. हल्के लक्षणों वाले किसी भी व्यक्ति को स्कूलों में प्रवेश करने पर पाबंदी होगी. इसके अलावा स्‍कूलों के एंट्री गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजर की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाएगी.

School Reopen in Odisha School Reopen in Odisha
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ऑनलाइन क्‍लासेज़ जारी रहेंगी
  • अटेंडेंस अनिवार्य नहीं की जाएगी

School Reopen: ओडिशा सरकार ने अब राज्‍य के स्‍कूलों में कोरोना प्रोटोकॉल को और सख्‍त करने का फैसला किया है क्‍योंकि स्‍कूल खुलने के बाद से बच्चों के बीच कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ा है. राज्य में 762 नए कोरोना संक्रमितों में से 102 मरीज 18 वर्ष से कम आयु के हैं. एजेंसी के अनुसार, राज्‍य में बुधवार को बच्चों में संक्रमण की दर 13.38 प्रतिशत रही, जो पिछले दिन 14.57 प्रतिशत थी.

30 में से 29 जिलों में रिपोर्ट किए गए ताजा संक्रमण ने राज्य के केस लोड को 10,13,567 तक पहुंचा दिया. एक स्वास्थ्य अधिकारी ने जानकारी दी कि आठ मरीजों की मौत के बाद अब राज्य में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 8,070 हो गई.

ढेंकनाल और बरगढ़ जिलों में कुछ बच्चों और शिक्षकों के संक्रमण की चपेट में आने के बाद मंगलवार को स्कूल और जन शिक्षा विभाग द्वारा ताजा दिशानिर्देश जारी किए गए हैं. स्‍कूलों में कोरोना पाबंदियों को और सख्‍त कर दिया गया है और निर्देश दिया गया है कि छात्रों, शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों को उन स्कूलों में प्रवेश करने के लिए अनिवार्य रूप से मास्क पहनना होगा जहां कक्षा 9, 10 और 12 के छात्रों के लिए कक्षाएं चल रही हैं.

स्‍कूलों को सोशल डिस्‍टेंसिंग के मानदंडों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करना होगा. हल्के लक्षणों वाले किसी भी व्यक्ति को स्कूलों में प्रवेश करने पर पाबंदी होगी. इसके अलावा स्‍कूलों के एंट्री गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजर की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाएगी.

राज्‍य में ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों कक्षाएं जारी रहेंगी और किसी भी छात्र को शारीरिक कक्षाओं में शामिल होने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए. महामारी की दूसरी लहर में 39 बच्चों की मौत हुई है, जिसमें 10 से 31 अगस्त के बीच 13 मौतें हुई हैं. कई राज्‍यों में धीमे पड़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्‍कूल दोबारा खोले जा चुके हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें