scorecardresearch
 

NEET: तमिलनाडु में सरकारी स्कूलों के छात्रों को मेडिकल कॉलेजों में मिलेगा आरक्षण

तमिलनाडु सरकार ने विधानसभा में एक बिल पास करते हुए मेडिकल कॉलेजों में आरक्षण का बड़ा फैसला लिया है. इसके तहत सरकारी स्कूलों के छात्रों को यूजी एडमिशन के लिए मेडिकल कॉलेजों में 7.5% आरक्षण दिया जाएगा.

NEET 2020 Tamilnadu NEET 2020 Tamilnadu

मेडिकल के छात्रों के लिए तमिलनाडु विधानसभा ने एक बिल पास किया है. इसके अनुसार सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए UG मेडिकल कॉलेजों में 7.5% आरक्षण देने का प्रावधान किया है. इससे सीधे तौर पर ऐसे छात्रों को फायदा पहुंचेगा, जो NEET परीक्षा पास तो करते हैं, लेकिन उन्हें सीटें नहीं मिल पाती हैं. ये बिल मेडिकल छात्रों के हित में एक बड़ा फैसला है.

बता दें कि द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) के सांसद टीआर बालू ने सोमवार को लोकसभा में यह मुद्दा उठाया था कि तमिलनाडु बोर्ड से पास होने वाले छात्रों को राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) में समस्याओं का सामना करना पड़ता है, क्योंकि नीट परीक्षा CBSE पाठ्यक्रम के आधार पर आयोजित की जाती है.

लोकसभा में DMK नेता ने कहा कि प्लस 2 परिणामों के बाद एक महीने के भीतर, छात्रों को NEET परीक्षा देनी होती है और वे उनके लिए विकल्प हीन होती है, क्योंकि वे सीबीएसई पाठ्यक्रम के विषय को नहीं जानते हैं. ऐसे में वह असहाय महसूस करते हैं और आत्महत्या कर लेते हैं. भविष्य में होने वाले भारत के डॉक्टर आत्महत्या कर लेते हैं. 

NEET 2020: जल्द जारी होगी आंसर शीट, ऐसा होगा फॉर्मेट

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)कोरोना संकट के बीच देशभर में नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET UG 2020) का आयोजन सफलतापूर्वक किया. अब छात्रों को आंसर शीट का इंतजार है. उम्मीद की जा रही है नीट की आंसर शीट सितंबर के तीसरे हफ्ते में जारी की जाएगी. आंसर शीट आधिकारिक वेबसाइट पर PDF फॉर्मेंट में OMR शीट जारी की जाएगी.

जल्द आएगा NEET का रिजल्ट

साल 2019 में  NEET परीक्षा  5 मई को आयोजित की गई थी, ऐसे में NEET का परिणाम ठीक एक महीने बाद, 5 जून को आया था. हालांकि, इस  साल कोरोना वायरस महामारी के कारण परीक्षा का आयोजन देर से हुआ है. ऐसे में एडमिशन भी देर से शुरू होंगे. उम्मीद जताई जा रही है इस स्थिति में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) परीक्षा के परिणाम की प्रक्रिया जल्दी शुरू कर सकता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें