scorecardresearch
 

DU PG Result: हाई कोर्ट ने डीयू से कहा, अक्टूबर की इस डेट तक जारी करें रिजल्ट

इससे पहले भी कोर्ट का कहना था कि रिजल्ट जारी होने से छात्रों को बाहर के विश्वविद्यालयों में दाखिला लेने में दिक्कत न हो जो मार्कशीट न होने के कारण एडमिशन की प्रक्रिया में पहले ही लेट हो चुके हैं.

Delhi University PG Results 2020 Delhi University PG Results 2020

Delhi University PG Results 2020: दिल्ली उच्च न्यायालय ने एक बार फिर दिल्ली विश्वविद्यालय को 31 अक्टूबर 2020 तक दिल्ली विश्वविद्यालय पीजी फाइनल ईयर का र‍िजल्ट घोषित करने का निर्देश दिया है. कोर्ट ने कहा कि किसी भी छात्र को फिजिकली कॉलेज बुलाकर भीड़ इकट्ठा करने के लिए नहीं कहा जाना चाहिए. 

इस मामले की सुनवाई दिल्ली उच्च न्यायालय की दो न्यायाधीश पीठ द्वारा की जा रही थी जिसमें न्यायमूर्ति हेमा कोहली और सुब्रमणियम प्रसाद शामिल थे. बता दें कि इससे पहले भी कोर्ट का कहना था कि रिजल्ट जारी होने से छात्रों को बाहर के विश्वविद्यालयों में दाखिला लेने में दिक्कत न हो जो मार्कशीट न होने के कारण एडमिशन की प्रक्रिया में पहले ही लेट हो चुके हैं. वहीं हाई कोर्ट में दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कहा था कि उसके पास सीमित संसाधन है, ऐसी स्थिति में फाइनल ईयर स्टूडेंट का रिजल्ट वह अक्टूबर के आखिरी हफ्ते से पहले नहीं दे पाएगी.

बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी की ऑनलाइन परीक्षाओं के नतीजे पर हाई कोर्ट ने निर्देश दिया था कि डीयू अपने सभी कॉलेजों को निर्देश दे कि सभी उत्तर पत्रिका का मूल्यांकन जल्द से जल्द किया जाए. फाइनल ईयर के छात्रों का रिजल्ट अक्टूबर के पहले हफ्ते तक जारी करने की कोशिश करें, ताकि छात्रों को आगे एडमिशन लेने में देरी का सामना ना करना पड़े.

देखें: आजतक LIVE TV

हाई कोर्ट ने यूजीसी से पहले ही कहा था कि वह एक एडवाइजरी जारी करे और बताए कि इस बार कोरोना संक्रमण की वजह से एग्जाम देरी से हो रहे हैं. लिहाजा प्रोविजनल रिजल्ट, नए साल और नए क्लास में दाखिलों में देरी होगी. साथ ही ये भी बताए कि कट ऑफ लिस्ट में भी देरी होगी. इस वजह से छात्र प्रोविजनल रिजल्ट और दूसरी चीजों के लिए जोर न दें.

असल में, 10 अगस्त को दिल्ली यूनिवर्सिटी ने ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम कराये थे. हाई कोर्ट के दिशानिर्देशों के बाद यह परीक्षा फाइनल ईयर के सभी छात्रों के लिए करवाई गई. लेकिन परीक्षा शुरू होते ही सोशल मीडिया पर इस परीक्षा को लेकर अलग-अलग छात्रों ने अपनी परेशानियों के साथ-साथ अनुभव साझा करने शुरू कर दिए थे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें