scorecardresearch
 

CBSE Board Exam Result 2021 Update: कब जारी होने हैं बोर्ड एग्‍जाम रिजल्‍ट, ये है टेंटेटिव डेट

CBSE Board 10th, 12th Exam Result 2021 Update: बोर्ड ने 12 सदस्‍यों की एक कमेटी का गठन किया है जिसे रिजल्‍ट तैयार करने का फॉर्मूला तय करना है. यह कमेटी 10 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट CBSE को सौंपेगी. इसके बाद बोर्ड इस फॉर्मूले को अमल में लाएगा और रिजल्‍ट तैयार किया जाएगा.

CBSE Board Result 2021 Update: CBSE Board Result 2021 Update:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अधिकांश राज्‍यों के बोर्ड एग्‍जाम रद्द किए गए हैं
  • CBSE की 12 सदस्‍यीय टीम रिजल्‍ट का फॉर्मूला बनाएगी

CBSE Board 10th, 12th Exam Result 2021 Update: केंद्र सरकार ने कोरोना के खतरे को देखते हुए इस वर्ष के CBSE बोर्ड 12वीं के एग्‍जाम रद्द कर दिए हैं. 12वीं कक्षा में रजिस्‍टर्ड लाखों छात्रों को अब अपने रिजल्‍ट का इंतजार है. प्रधानमंत्री मोदी ने 01 जून को अधिकारियों के साथ बैठक के बाद परीक्षाएं रद्द करने का फैसला सुनाया मगर बोर्ड की तरफ से 12वीं के एग्‍जाम की डेट की कोई जानकारी नहीं दी गई.

बोर्ड ने पिछले माह ही 10वीं के एग्‍जाम रद्द कर दिए थे और रिजल्‍ट के लिए 20 जून की टेंटेटिव डेट जारी कर दी थी. हालांकि, बाद में बोर्ड ने यह डेट बदल दी और रिजल्‍ट को अगले निर्णय तक के लिए स्‍थगित कर दिया. मगर 12वीं की परीक्षा रद्द करने के बाद 12वीं के छात्रों के लिए रिजल्‍ट डेट की घोषणा नहीं की गई. इसका कारण ये है कि बोर्ड ने अभी 12वीं के छात्रों के लिए मार्किंग फॉर्मूला तैयार नहीं किया है.

ताजा जानकारी के अनुसार, CBSE ने 12 सदस्‍यों की एक कमेटी का गठन किया है जिसे रिजल्‍ट तैयार करने का फॉर्मूला तय करना है. यह कमेटी 10 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट CBSE को सौंपेगी. इसके बाद बोर्ड इस फॉर्मूले को अमल में लाएगा और रिजल्‍ट तैयार किया जाएगा. इस प्रक्रिया में एक माह से अधिक का समय लग सकता है. 

छात्रों के भविष्‍य को ध्‍यान में रखते हुए बोर्ड रिजल्‍ट जारी करने में जुलाई से अधिक देरी नहीं करेगा. इस बार का शैक्षणिक सत्र पहले ही लेट हो चुका है और हायर स्‍टडीज़ में एडमिशन के लिए जरूरी 12वीं की मार्कशीट समय पर जारी होनी जरूरी है. संभव है कि बोर्ड जुलाई के दूसरे हफ्ते में रिजल्‍ट जारी करे. जो छात्र अपने नंबरों से संतुष्‍ट नहीं होंगे, उनके लिए जुलाई के अंतिम सप्‍ताह में री-एग्‍जाम भी कराया जा सकता है. छात्रों को सलाह है कि वे किसी भी आधिकारिक जानकारी के लिए CBSE के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल अथवा AajTak एजुकेशन पर ही नज़र रखें.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें