scorecardresearch
 

इंसानों को हटाकर कंपनी ने रखा रोबोट्स को, देखि‍ए क्या निकले नतीजे...

मोबाइल बनाने वाली चीन की एक कंपनी ने 90 फीसदी कर्मचारियों को हटाकर रोबोट्स को लगाया काम पर, जानिये फिर क्या निकला नतीजा...

रोबोट ने ली इंसानों की जगह रोबोट ने ली इंसानों की जगह

दुनियाभर में ऐसी कंपनियों की संख्या में इजाफा हो रहा है, जो कर्मचारियों के रूप में इंसानों को नहीं, बल्क‍ि रोबोट्स को नियुक्त कर रहे हैं. चीन के डॉनगौन सिटी स्थ‍ित एक कंपनी ने कुछ ऐसा ही किया है. कंपनी ने 90 फीसदी कर्मचारियों को हटाकर उनकी जगह रोबोट्स को काम पर लगा दिया है.

इस कंपनी का नाम है 'चेंजिंग प्रीसिजन टेक्नोलॉजी'. यह एक मोबाइल तैयार करने वाली कंपनी है, जिसकी फैक्ट्री में मोबाइल के अलग-अलग पार्ट्स तैयार किए जाते हैं. कंपनी में कुछ समय पहले तक 650 कर्मचारी काम करते थे. पर हाल ही में कंपनी ने 90 फीसदी कर्मचारियों को हटाकर उनकी जगह रोबोट्स को लगा दिया है.

अब कंपनी में सिर्फ 60 रोबोट्स और 60 कर्मचारी काम करते हैं. कंपनी के जनरल मैनेजर लुओ विकीआंग के अनुसार इस बदलाव की बदौलत कंपनी का उत्पादन 250 फीसदी बढ़ गया है और इसके साथ ही मानवीय गलतियों की वजह से आने वाली डिफेक्ट्स में भी 80 फीसदी की गिरावट आई है.

जानिए हिंदी सिनेमा की वो फिल्‍में, जो ऑस्‍कर में हुईं नामांकित

इंसानों की Job खतरे में
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और द ऑक्सफोर्ड मार्टिन स्कूल के हालिया अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार रोबोट्स की बढ़ती उपयोगिता अगले 20 साल में इंसानों की नौकरी के लिए खतरा बन सकती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें