scorecardresearch
 

देश का सबसे अमीर म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन है BMC, मिलता है 3 मेट्रो, 7 शहरों से ज्‍यादा बजट

आज BMC चुनाव है और राज‍नीतिक पार्टियाें से ताल्‍लुक रखने वालों से लेकर फिल्‍मी सितारों तक वोट करते नजर आए. BMC के बारे में कई ऐसी रोचक बातें हैं, जिन्‍हें जान कर आप शायद हैरान हो जाएं. बजट से लेकर समस्‍याओं तक बीएमसी से जुड़ी हर जानकारी के लिए यहां पढ़ें...

BMC BMC

आज बीएमसी चुनाव के नतीजे आ रहे हैं. मुंबई का किंग कौन होगा इससे तय होगा. तमाम फिल्मी सितारों ने भी मंगलवार को बीएमसी चुनाव में वोट डाले थे.

इस साल का चुनाव इस लिहाज से भी महत्‍वपूर्ण है क्‍योंकि यहां अब समीकरण बदले नजर आ रहे हैं.

आपको यह जानकर संभवत: आश्‍चर्य होगा कि साल 1888 में अस्‍त‍ित्‍व में आने वाली BMC न केवल देश बल्‍क‍ि एशिया की सबसे धनी म्‍यूनिसिपल कॉर्पोरेशन है. BMC को 37000 करोड़ से ज्‍यादा बजट मिलता है.

BMC को बजट के रूप में मिलने वाली राशि 3 मेट्रो (बेंगलुरु, चेन्‍नई, कोलकाता) और 7 शहरों (हैदराबाद, पुणे, अहमदाबाद, जयपुर, नागपुर, नासिक, पटना) से ज्‍यादा है. यहां तक कि इन 10 शहरों को जितना बजट मिलता है, उनका योग भी बीएमसी के बजट से कम है.

फिर भी ये हालात

1.गर्मियों में रहती है पीने के पानी की किल्‍लत.

2. फुटपाथ पर कर लिया है दुकानदारों ने कब्‍जा, संकरी होती जा रही है सड़कें.

3.कई वार्ड में नहीं फायरस्‍टेशन और पार्किंग की सुविधा. जो फायरस्‍टेशन है भी उसमें कर्मचारियों की कमी है.

BMC वोटिंग LIVE: वोटर लिस्ट से नाम कटा तो 'भड़के' वरुण, कहा- ये तो अजीब है

4. मुंबई का ट्रैफिक खासतौर से वेस्‍टर्न एक्‍सप्रेस हाईवे इतना मशहूर हो चुका है कि लोग अपनी गाड़ी होते हुए भी पब्‍ल‍िक वेहिकल से ही निकले हैं.

5. मुंबई बन गई है ट्यूबरकलोसिस (TB)कैपिटल. शहर में 30,000 से ज्‍यादा टीबी के मरीज हैं.

6.भरते जा रहे हैं वेट लैंड. मुंबई के वेट लैंड पर बन रही हैं बिल्‍डिंग्‍स. इसका असर पर्यावरण पर भी देखने को मिल रहा है.

7. मुंबई में इन दिनों एक ऐसा ड्रग्‍स प्रचलित हो रहा है, जिससे नींद नहीं आती और व्‍यक्‍त‍ि ऊर्जावान रहता है. लाख कोशिशों के बावजूद इस पर लगाम कसने में विफल रही बीएमसी.

8. सूखा और पानी की कमी से किसानों का मरना, बाढ़ से परेशान किसानों का मरना और कर्ज के बोझ तले तब किसानों का मरना किसी से छुपा नहीं है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें