scorecardresearch
 

CBSE CTET 2021 Result Date: कब जारी होगा रिजल्‍ट, फाइनल आंसर की? ये है अपडेट

CBSE CTET 2021 Result Date: सभी आपत्तियों पर पुर्नविचार के बाद फाइनल आंसर की जारी की जाएगी जिसमें जरूरी संशोधन होंगे. यदि किसी उम्‍मीदवार द्वारा दर्ज की गई आपत्ति सही पाई जाती है तो फाइनल आंसर की में सुधार किया जाएगा और उम्‍मीदवार का आपत्ति दर्ज करने का शुल्‍क भी ऑनलाइन लौटा दिया जाएगा.

CBSE CTET 2021 Result Date: CBSE CTET 2021 Result Date:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • परीक्षा 31 जनवरी को आयोजित की गई थी
  • आंसर की 19 फरवरी को रिलीज की गई है

CBSE CTET 2021 Result Date: जनवरी 2021 में आयोजित CTET 2021 परीक्षा की आंसर की जारी की जा चुकी है तथा आंसर की पर आपत्ति दर्ज करने का विंडो भी बंद हो चुकी है. अब बोर्ड की तरफ से फाइनल आंसर की और रिजल्‍ट जारी किया जाना है.

बता दें कि प्रोविजनल आंसर की 19 फरवरी को आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी की गई थी और इस पर आपत्ति दर्ज करने की लास्‍ट डेट 21 फरवरी निर्धारित थी. रविवार शाम 5 बजे तक उम्‍मीदवारों से आंसर की पर आपत्तियां मांगी गई थीं जिसके बाद अब फाइनल आंसर की जारी की जानी है.

बता दें कि अब सभी आपत्तियों पर पुर्नविचार के बाद फाइनल आंसर की जारी की जाएगी जिसमें जरूरी संशोधन होंगे. यदि किसी उम्‍मीदवार द्वारा दर्ज की गई आपत्ति सही पाई जाती है तो फाइनल आंसर की में सुधार किया जाएगा और उम्‍मीदवार का आपत्ति दर्ज करने का शुल्‍क भी ऑनलाइन लौटा दिया जाएगा.

उम्‍मीदवारों की रिस्‍पांस शीट भी जारी की गई थी जिसकी मदद से कैंडिडेट अपने अनुमानित स्‍कोर चेक कर सकते हैं. परीक्षा में शामिल हुए उम्‍मीदवार अब अपने रिजल्‍ट का इंतजार कर रहे हैं. रिजल्‍ट अगले सप्‍ताह यानी मार्च के पहले हफ्ते में जारी होने की पूरी उम्‍मीद है.

अभी बोर्ड की तरफ से रिजल्‍ट जारी करने की डेट की घोषणा नहीं की गई है मगर बीते वर्षों के पैटर्न के आधार पर अनुमान लगाया जा सकता है कि 10 दिनों के भीतर ही रिजल्‍ट जारी कर दिया जाता है. अनारक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों के लिए कट-ऑफ 60 प्रतिशत यानी 150 में से 90 अंक निर्धारित है. आरक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों के लिए कट-ऑफ अलग अलग है. ज्यादा जानकारी पाने के लिए उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र रखें.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें