scorecardresearch
 

CBI के फर्जी लेटर हेड पर रेल टिकट कन्फर्म कराने वाले गिरोह का भंडाफोड़

लखनऊ में सीबीआई के फर्जी लेटर हेड पर रेल टिकटों को कन्फर्म कराने वाले एक बड़े गिरोह का भंडाफोड़ हुआ है

सांकेतिक तस्वीर. सांकेतिक तस्वीर.

लखनऊ में सीबीआई के फर्जी लेटर हेड पर रेल टिकटों को कन्फर्म कराने वाले एक बड़े गिरोह का भंडाफोड़ हुआ है. लखनऊ के हजरतगंज थाने में इस मामले में मुकदमा दर्ज किया गया है. तीन लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है.

दरअसल ये गिरोह ट्रैवल एजेंट्स द्वारा चलाया जा रहा था. जिसमें रेलवे के कर्मचारियों की मिलीभगत भी है. गिरफ्तारी के बाद छापेमारी में पु्लिस को सीबीआई के फर्जी लेटरहेड मोहरें और रिजर्वेशन से जुड़े तमाम  दस्तावेज भी बरामद किये है.

इस मामले में लखनऊ के सीबीआई आफिस की ओर से रेलवे मे शिकायत दर्ज करायी गयी थी. पुलिस की जांच के मुताबिक रेलवे विभाग ने सीबीआई के ऑफिस से सम्पर्क करके जानने की कोशिश की थी कि पिछले कुछ दिनो में सीबीआई के लेटर हेड पर लगातार कई सारे रेल टिकटों के कंफर्म करने के मामले सामने आ रहे थे. जिससे रेलवे को शक हुआ.

जब पुलिस ने जांच शुरू की तो पता चला कि इन कन्फर्म टिकटों पर यात्रा करने वाले न तो सीबीआई के लोग हैं और न ही कोई सरकारी कर्मचारी. इसमें लखनऊ के दो ट्रैवल एजेंट्स की भूमिका नजर आई. जब पुलिस पूछताछ के लिए पहुंची तो सारे कर्मचारी भाग गए लेकिन पुलिस ने तीन लोगों को पकड़ लिया. जिनसे पूछताछ में पूरे मामले का खुलासा हुआ.

दरअसल पीक सीजन मे टिकटो को कंफर्म कराने में दिक्कत होती है लिहाजा एजेंट्स ने लोगों से मोटे पैसे वसूल कर टिकट दिलाने का नया तरीका निकाल लिया. पुलिस को जांच में पता चला है कि इसमें रेल विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें