scorecardresearch
 

आतंकी हमले के मद्देनजर कांवड़ यात्रा के लिए हाई अलर्ट, CM योगी ने जारी किए दिशा निर्देश

कश्मीर में अमरनाथ यात्रियों पर आतंकी हमले के बाद पूरे देश के कई हिस्सों में अलर्ट है. दिल्ली मुंबई समेत कई महानगरों में सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता किए गए हैं. वहीं कांवड़ यात्रा को लेकर भी हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस अधिकारियों को सकुशल कांवड़ यात्रा कराने के निर्देश दिेए हैं.

दिल्ली से हरिद्वार तक होती है कांवड़ यात्रा दिल्ली से हरिद्वार तक होती है कांवड़ यात्रा

कश्मीर में अमरनाथ यात्रियों पर आतंकी हमले के बाद पूरे देश के कई हिस्सों में अलर्ट है. दिल्ली मुंबई समेत कई महानगरों में सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता किए गए हैं. वहीं कांवड़ यात्रा को लेकर भी हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस अधिकारियों को सकुशल कांवड़ यात्रा कराने के निर्देश दिेए हैं.

यूपी पुलिस के एडीजी (लॉ एंड आर्डर) आनंद कुमार ने सभी जिलों के एसपी को कांवड़ यात्रा के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम के निर्देश दिए हैं. अमरनाथ यात्रियों पर हमले के मद्देनजर यूपी में होने वाली कांवड़ यात्रा पर आतंकी हमले की आशंका बढ़ गई है. कुछ दिन पहले ही खुफिया एजेंसियों ने कांवड़ यात्रा को लेकर अलर्ट जारी किया था.

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांवड़ यात्रा के मद्देनजर सभी जिलों के एसपी को सुरक्षा के निर्देश दिए गए हैं. डीजीपी और प्रमुख सचिव इस पर कड़ी नजर रखेंगे. श्रद्धालु सुबह 6 से रात 10 बजे तक लाउडस्पीकर इस्तेमाल कर सकते हैं. पुलिस उन्हें नहीं रोकेगी. कांवड़ समिति प्रशासन से अनुमति लेनी होगी. श्रद्धालु को अपने पास आईडीप्रूफ रखना होगा.

दिल्ली से हरिद्वार के बीच होने वाली कांवड़ यात्रा की सुरक्षा के इंतजाम का जायजा आजतक की टीम ने लिया. इस दौरान पुलिस मुस्तैद नजर आई है. रास्ते में मिले कांवड़ियों ने बताया कि वे फरीदाबाद से आ रहे हैं. उन्हें हर जगह पुलिस मिली है. सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है. इसलिए उन्हें किसी भी जगह खतरे का एहसास नहीं हुआ.

मुजफ्फरनगर में भी कांवड़ यात्रियों के रूट पर सुरक्षा चाक-चौबंद कर दी गई है. मुजफ्फरनगर में कांवड़ यात्रियों का एक बड़ा ट्रांजिट पॉइंट है. यूपी पुलिस और पीएसी के जवान सड़कों पर निगरानी कर रहे हैं और कावड़ यात्रियों की सुरक्षा के लिए मुस्तैद खड़े हैं. हरिद्वार से जल भरकर कांवड़ यात्री दिल्ली की ओर अपने अपने गंतव्य की ओर बढ़ रहे हैं.

अमरनाथ जैसी कोई घटना ना हो इसके लिए पुलिस के जवानों ने अपनी गस्त बढ़ा दी है. असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर बाबूलाल शर्मा ने बताया कि कांवड़ यात्रियों की सुरक्षा चाक-चौबंद कर दी गई हैं. उधर, कांवड़ यात्रियों में कश्मीर में भोले भक्तों पर हुए आतंकी हमले से काफी गुस्सा है. वे लोग पाकिस्तान के खिलाफ अपना गुस्सा प्रकट कर रहे हैं.

बुलंदशहर SSP ने लिया जायजा

बताते चलें कि खुफिया एजेंसियों के अलर्ट के मद्देनजर बुलंदशहर के एसएसपी मुनिराज सिंह ने सादे कपड़ों में साइकिल से सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया था. इस दौरान एसएसपी ने लापरवाह पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया. उन्होंने कई किलोमीटर तक सुरक्षा जायजा लिया. इस दौरान डायल 100 के पुलिसकर्मी उनको पहचान नहीं पाए.

ड्यूटी पर लापरवाह दिखी पुलिस

एसपी ने देखा कि पुलिसकर्मी ड्यूटी के दौरान अखबार पढ़ने में मशगूल थे. एसएसपी ने जब उनकी फोटो खींचना चाहा तो वह उनके साथ अभद्रता करने लगे. एसएसपी ने फौरन तीनों पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया. इसके बाद एसएसपी गुलावठी थाने पर 45 मिनट तक घूमते रहे. इस दौरान उन्हें पूरे थाने को खाली पाया.

भगवा वेश में आतंकी हमला

खुफिया अलर्ट के मुताबिक, कांवड़ यात्रा के दौरान आतंकी हमला कर सकते हैं. आतंकी भगवा वेश में यात्रा में शामिल होकर किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में हैं. आतंकी ट्रक या बस जैसी बड़ी गाड़ी को यात्रियों की भीड़ पर चढ़ा सकते हैं. इसके बाद असामाजिक तत्वों पर नजर रखने और ड्रोन, सीसीटीवी से निगरानी के निर्देश दिए गए हैं.

क्या होती है कांवड़ यात्रा

हर साल सावन महीने में कांवड़ यात्रा की जाती है. लाखों की तादाद में कांवड़िये पैदल जाकर पवित्र गंगाजल अपने घर लाते हैं. गंगाजल से घर के पास स्थित शिव मंदिर में शिवलिंग का अभिषेक किया जाता है. दिल्ली, यूपी और आसपास के राज्यों में रहने वाले लोग हरिद्वार से गंगाजल लेकर आते हैं. बिहार और पूर्वांचल के लोग सुल्तानगंज जाते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×