scorecardresearch
 

..और मुठभेड़ में खत्म हो गई एक नक्सली की कहानी

छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों और पुलिस के लिए चुनौती बना एक कुख्यात नक्सली मुठभेड़ के दौरान मारा गया. इसके अलावा दो नक्सली पुलिस के हत्थे चढ़ गए.

मारा गया नक्सली कई मामलों में वांछित था मारा गया नक्सली कई मामलों में वांछित था

छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों ने एक कुख्यात नक्सली को मुठभेड़ के दौरान मार गिराया. जबकि दो नक्सलियों को अलग अलग स्थानों से गिरफ्तार कर लिया गया.

नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले के एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि एक सूचना मिलने के बाद केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की 204 बटालियन के एक दल को गश्त के लिए नक्सल प्रभावित इलाके में भेजा गया था.

अर्धसैनिक बल की यह टुकड़ी जब पेडिया इलाके के हिड़मापारा गांव के जंगल से गुजर रही थी, तो वहां कुछ संदिग्ध नक्सली दिखाई दिए. सुरक्षा बल के जवानों ने जब उनका पीछा किया तो, उन्होंने ने सीआरपीएफ के दल पर गोलीबारी शुरू कर दी.

नक्सलियों के हमले का जवाब देने के लिए सुरक्षा बल के जवानों ने भी कार्रवाई शुरू कर दी. मुठभेड़ शुरू हो चुकी थी. कुछ देर तक दोनों ओर से गोलीबारी होती रही, उसके बाद हमलावर नक्सली वहां से भाग गए.

जब सुरक्षा बल की टुकड़ी ने इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया तो उन्हें वहां एक कुख्यात नक्सली की लाश बरामद हुई. मारा गया नक्सली कई घटनाओं में वांछित था. घटनास्थल से एक रायफल, कई कारतूस और अन्य सामान बरामद किया गया.

उधर, राज्य के बस्तर क्षेत्र में पुलिस ने अलग अलग घटनाओं में दो नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस अधिकरियों ने बताया कि क्षेत्र के कांकेर जिले में पुलिस ने एक नक्सली मंगेल और सुकमा जिले में किसके मुड़ा को गिरफ्तार कर लिया.

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक कांकेर जिले के आमाबेड़ा थाना क्षेत्र से पुलिस दल को गश्त के लिए रवाना किया गया था. पुलिस दल जब अर्रा और कोतकोड़ो गांव के जंगल में पहुंचा, तो एक व्यक्ति उन्हें देखकर वहां से भागने लगा. बाद में उसे घेराबंदी कर पकड़ लिया गया.

पूछताछ में उसने अपना नाम मंगेल बताया. मंगेल ने स्वयं को बारदा और किसकोड़ो दलम का पूर्व सदस्य होना स्वीकार किया है. इस दौरान वह कई नक्सली घटनाओं में शामिल रहा है.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि अन्य घटना में पुलिस ने सुकमा जिले में कार्रवाई कर नक्सली किसके मुड़ा को गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तार नक्सली के खिलाफ वाहनों में आगजनी और सड़क काटने समेत अन्य मामले दर्ज हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें