scorecardresearch
 

बब्बर खालसा का नया इंडिया हेड बना फरार गैंगस्टर हरविंदर सिंह रिंदा

हरविंदर सिंह रिंदा को बब्बर खालसा इंटरनेशनल का नया इंडिया हेड बनाया गया है. मोहाली ब्लास्ट को लेकर एजेंसियों को हरविंदर सिंह रिंदा पर ही शक है.

X
हरविंदर सिंह रिंदा (फाइल फोटो) हरविंदर सिंह रिंदा (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इस्लामाबाद में छिपा है 2020 से फरार हरविंदर सिंह रिंदा
  • मोहाली ब्लास्ट में रिंदा का हाथ होने का एजेंसियों को शक

पंजाब का गैंगस्टर हरविंदर सिंह रिंदा साल 2020 में भारत से फरार हो गया था. अब खबर ये है कि हरविंदर सिंह रिंदा को बब्बर खालसा इंटरनेशनल का इंडिया हेड बनाया गया है. पाकिस्तान में बैठकर करनाल और महाराष्ट्र में विस्फोटकों का जखीरा भेजने वाले हरविंदर सिंह रिंदा को बब्बर खालसा इंटरनेशनल का इंडिया हेड बनाया गया है. करनाल से IED के साथ गिरफ्तार आरोपियों ने पूछताछ में ये खुलासा किया है.

दुबई में गिरफ्तारी के बाद साल 2021 में भारत लाए गए गैंगस्टर सुख भिखारीवाल ने भी पूछताछ में खुलासा किया था कि पंजाब में टारगेट किलिंग को अंजाम देने के बदले में ISI के अफसरों ने उसे खालिस्तान लिबरेशन फ्रंट का चीफ बनाने का ऑफर दिया था. सूत्रों के मुताबिक बब्बर खालसा का हेड बनाए जाने के बाद से रिंदा काफी आक्रामक है और पंजाब में फैले अपने क्राइम सिंडिकेट के जरिए अब तक पंजाब, हैदराबाद और महाराष्ट्र में RDX की खेप पहुंचा चुका है.

हरविंदर सिंह रिंदा बाद में लगाने लगा पगड़ी (फाइल फोटो)
हरविंदर सिंह रिंदा बाद में लगाने लगा पगड़ी (फाइल फोटो)

हरविंदर सिंह रिंदा को लेकर ये भी कहा जा रहा है कि वह भारत में आतंकी वारदात को अंजाम देकर खालिस्तानी आतंकियों के बीच बड़ा नाम बनना चाहता है. बताया जाता है कि हरविंदर सिंह रिंदा पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में है. पंजाब पुलिस की डोजियर के मुताबिक हरविंदर सिंह रिंदा पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI की संरक्षण में इस्लामाबाद में छिपा हुआ है.

रिंदा बदलता रहा है हुलिया

डोजियर के मुताबिक हरविंदर सिंह रिंदा लगातार अपना हुलिया बदलता रहा है. रिंदा के डोजियर में उसकी छह तस्वीरें हैं. तस्वीरों को देखने से पता चलता है कि रिंदा पहले पगड़ी नहीं पहनता था. बिना पगड़ी के उसकी दो तस्वीरें सामने आई हैं. हरविंदर सिंह रिंदा बाद में खालिस्तानी आतंकियों के संपर्क में आया और फिर पगड़ी पहनने लगा. हरविंदर सिंह रिंदा ने अपना हुलिया बदल लिया.

रिंदा के खिलाफ दर्ज हैं 27 मामले

पंजाब पुलिस ने अपने डोजियर में हरविंदर सिंह रिंदा को A+ लेवल का गैंगस्टर बताया है. डोजियर के मुताबिक हरविंदर सिंह रिंदा काफी खूंखार किस्म का गैंगस्टर था और इसीलिए उसे A+ कैटेगरी में रखा गया है. डोजियर के मुताबिक हरविंदर सिंह रिंदा के भारत से फरार होने के पहले तक पंजाब और महाराष्ट्र में कुल 27 अपराधिक मामले दर्ज हैं. डोजियर में ये भी कहा गया है कि रिंदा पर ज्यादातर हत्या, किडनैपिंग, हत्या की कोशिश और आर्म्स एक्ट के मामले दर्ज हैं.

हुलिया बदलता रहा है हरविंदर सिंह रिंदा (फाइल फोटो)
हुलिया बदलता रहा है हरविंदर सिंह रिंदा (फाइल फोटो)

गवाहों की भी कर देता था हत्या

हरविंदर सिंह रिंदा अपने विरोधियों की हत्या किया ही करता था, वह अपने केस से जुड़े गवाहों की भी हत्या कर देता था. हरविंदर सिंह रिंदा लग्जरी कारों का शौकीन था और लग्जरी कार का इस्तेमाल वारदात को अंजाम देने में भी करता था. मारुति की स्विफ्ट डिजायर कार भी उसकी पसंदीदा कारों की लिस्ट में शामिल है. डोजियर के मुताबिक रिंदा I-20, स्कॉर्पियो, फॉर्च्यूनर और स्विफ्ट कार का इस्तेमाल अपराधिक वारदातों को अंजाम देने के लिए अधिक करता रहा है.

रिंदा के 27 एसोसिएट का भी जिक्र

डोजियर में हरविंदर सिंह रिंदा के 27 एसोसिएट का भी उनकी फोटो के साथ जिक्र किया गया है जो पंजाब और महाराष्ट्र में आपराधिक वारदात को अंजाम देते हैं. खुफिया एजेंसियों की नजर रिंदा के एसोसिएट्स पर है. करनाल पुलिस ने जिस गुरप्रीत को IED के साथ पकड़ा है, उसका नाम भी डोजियर में हरविंदर सिंह रिंदा के एसोसिएट की लिस्ट में शामिल है.

खालिस्तानी आतंकियों के संपर्क में आने के बाद पगड़ी लगाने लगा रिंदा (फाइल फोटो)
खालिस्तानी आतंकियों के संपर्क में आने के बाद पगड़ी लगाने लगा रिंदा (फाइल फोटो)

ये हैं रिंदा के पसंदीदा हथियार

हरविंदर सिंह रिंदा के पसंदीदा हथियारों की बात करें तो .32 और  9 एमएम पिस्टल जैसे हथियार उसकी पसंद हैं. हरविंदर सिंह रिंदा इन्हीं हथियारों से वारदात को अंजाम देता है. हरविंदर सिंह रिंदा का पिता चरन सिंह फिलहाल महाराष्ट्र की जेल में बंद है. गौरतलब है कि हाल ही में हुए मोहाली ब्लास्ट में भी सुरक्षा एजेंसियों को हरविंदर सिंह रिंदा पर ही शक है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें