scorecardresearch
 

IAS पूजा सिंघल की ED में पेशी: 10 सवाल, जो करेंगे CM हेमंत सोरेन की अफसर को परेशान

IAS Pooja Singhal: झारखंड कैडर की IAS अफसर पूजा सिंघल से भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पूछताछ शुरू कर दी है. उनके करीबी चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन कुमार को ईडी पहले ही रिमांड पर ले चुकी है. सुमन कुमार के घर से ईडी को छापेमारी में 17 करोड़ से ज्याद नगद रुपए मिले थे.  

X
IAS पूजा सिंघल से ईडी की पूछताछ. IAS पूजा सिंघल से ईडी की पूछताछ.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • IAS पूजा सिंघल की ED दफ्तर में पेशी
  • पूजा के करीबियों के पास मिला 19 करोड़ कैश

झारखंड के रांची में IAS पूजा सिंघल से आज प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी पीएमएलए (Prevention of Money Laundering Act) के तहत पूछताछ की. पूजा सिंघल और उनके पति अभिषेक झा से यह पूछताछ 9 घंटे से अधिक चली. इससे पहले पूजा सिंघल के चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) सुमन कुमार को ईडी ने गिरफ़्तार किया था. सुमन के घर से ED ने 17.49 करोड़ रुपये कैश बरामद किए थे. सूत्रों का कहना है कि ईडी आईएएस पूजा सिंघल से जुड़े परिसरों से जब्त दस्तावेजों की जांच कर रही है. एजेंसी राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से जुड़े खनन लाइसेंसों के आवंटन से जुड़े दस्तावेजों की भी जांच कर रही है. Aajtak के हाथ उन सवालों की लिस्ट लगी है जो आज पूजा सिंघल को मुश्किल में डाल सकते हैं...

सवाल: आपके CA सुमन कुमार के यहां 17 करोड़ रुपए से ज़्यादा कैश मिला. इन पैसों से आपका क्या संबंध है? 

सवाल: साल 2006 से 2013 के बीच आपके बैंक अकाउंट में 1.43 करोड़ रुपए कैश जमा हुए. इतनी रकम को किसने जमा किया और क्यों? 

सवाल: आपके सीए के पास कई महंगी गाड़ियां मिली हैं. क्या ये आपकी बेनामी गाड़ियां हैं?

सवाल: आपने कैश पैसों का इस्तेमाल कर लगभग 80 लाख से ज़्यादा प्रीमियम एलआईसी में भरा, लेकिन फिर उन LIC पॉलिसी को बीच में तोड़ पैसे निकाल लिए, ऐसा क्यों किया? 

सवाल: आपके बैंक अकाउंट से लाखों रुपए CA सुमन कुमार के बैंक खातों में ट्रांसफर किए गए हैं. किस सर्विस के बदले यह पैसे आपने भेजे थे?

सवाल: लाखों रुपए आपने दो कंपनियों के बैंक अकाउंट में भी डाले. इन कंपनियों से आपका क्या संबंध है? 

सवाल: माइनिंग विभाग की सचिव रहते हुए आपने कितने खनन की लीज़ पास की? क्या इसके आवंटन के दौरान आप पर किसी का दबाव होता था? 

सवाल:  क्या खनन लीज़ आवंटन को लेकर आपकी बात मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से होती थी? 

सवाल:  दो खनन के लीज़ को हेमंत सोरेन को हाल ही में दिया गया था. इसके आवंटन में आपका क्या रोल था?

सवाल:  एक IAS अधिकारी होने के नाते आपको पता रहा होगा कि CM को खनन की लीज आवंटित करना नियमों के विरुद्ध है. फिर भी आपने इसे कैसे पास किया?

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें