scorecardresearch
 

प्रयागराजः अतीक अहमद पर ED की कार्रवाई, करोड़ों की संपत्ति जब्त, 11 बैंक खाते सीज

ED ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अतीक अहमद और उनकी पत्नी की 8.14 करोड़ रुपये की संपत्ति को अस्थायी रूप से कुर्क किया है. साथ ही उनके बैंक खाते भी सीज कर दिए हैं. ये कार्रवाई अतीक के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है.

X
 जेल में बंद अतीक अहमद पर सरकार का शिकंजा कसता जा रहा है जेल में बंद अतीक अहमद पर सरकार का शिकंजा कसता जा रहा है
स्टोरी हाइलाइट्स
  • करोड़ों की चल-अचल संपत्ति कुर्क
  • अतीक और उनकी पत्नी के बैंक खाते सीज
  • सहयोगियों पर भी हो सकती है बड़ी कार्रवाई

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने यूपी चुनाव से पहले जेल में बंद बाहुबली नेता अतीक अहमद के खिलाफ पहली बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है. ईडी ने माफिया अतीक अहमद और उनकी पत्नी से संबंधित करोड़ों रुपये की अचल और चल संपत्ति जब्त कर ली. साथ ही उनके करीब एक दर्जन बैंक खातों को भी सीज कर दिया.

ED ने सोमवार को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अतीक अहमद और उनकी पत्नी की 8.14 करोड़ रुपये की संपत्ति को अस्थायी रूप से कुर्क किया है. केंद्रीय एजेंसी ने उनके खिलाफ हत्या, जबरन वसूली, धोखाधड़ी, जालसाजी, भूमि हथियाने और इसी तरह के अपराधों को लेकर कई पुलिस थानों में दर्ज मामलों के चलते धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के तहत जांच शुरू की थी.

जांच के दौरान पता चला कि अतीक अहमद आपराधिक गतिविधियों के जरिए नकद पैसा उगाही करते थे. ये सारा पैसा उनके और उनके रिश्तेदार के कई बैंक खातों में जमा करके रखा गया था. ईडी ने यह भी पाया कि अतीक के सहयोगी कई फर्मों और कंपनियों चलाते हैं, जिनका पैसा उनके खातों में जमा किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें--- मुंबई: बार में छापा, 15 घंटे खोजने पर 3 फीट चौड़े सीक्रेट रूम से मिलीं 17 लड़कियां 

जांच के दौरान ये भी सामने आया कि इस पैसे का इस्तेमाल उनकी पत्नी के नाम पर सरकारी मूल्य से काफी कम कीमत पर जमीन खरीदने के लिए किया गया है. ईडी ने अतीक के सहयोगियों की कंपनियों का डेटा एमसीए, आईटी विभाग और अन्य एजेंसियों से लिया है. आरोपियों के बयान भी दर्ज किए जा रहे हैं. इन सभी कंपनियों में निवेश किए गए पैसे के स्रोत का पता लगाने के लिए पूछताछ की जा रही है. 

सोमवार को की गई कार्रवाई के तहत ईडी ने मौजा कटका, परगना झूंसी, तहसील फूलपुर, इलाहाबाद की संपत्ति कुर्क की. जो अतीक अहमद और उनकी पत्नी शाइस्ता परवीन के नाम पर है. यह संपत्ति अतीक अहमद ने केवल 4.5 करोड़ में ली, जबकि उसका सरकारी मूल्य 6.86 करोड़ है. ED ने अतीक अहमद के 10 बैंक खातों और उनकी पत्नी के एक बैंक खाते को सील किया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें