scorecardresearch
 

Noida: आचार संहिता के बीच लग्जरी कार में छिपाकर ले जा रहा था ₹22 लाख, पुलिस ने हिरासत में लिया

आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए लग्जरी गाड़ी में ₹22 लाख की बड़ी रकम छिपाकर ले जाई जा रही थी. Noida पुलिस ने नकदी को जब्त कर इस मामले में नियमानुसार जरूरी कार्रवाई शुरू कर दी है.

X
आचार संहिता का उलंघन करते हुए लग्जरी गाड़ी में छिपाकर ले जाई रही थी बड़ी रकम. (फाइल फोटो) आचार संहिता का उलंघन करते हुए लग्जरी गाड़ी में छिपाकर ले जाई रही थी बड़ी रकम. (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • नोएडा सेक्टर-58 की पुलिस को मिली बड़ी सफलता
  • देर रात चेकिंग के दौरान बरामद किया गया कैश

विधानसभा चुनाव और गणतंत्र दिवस के मद्देनजर चौकस उत्तर प्रदेश पुलिस को बुधवार देर रात बड़ी सफलता मिली. पुलिस ने चेकिंग के दौरान एक लग्जरी कार में छिपाकर ले जाए जा रहे 22 लाख रुपए बरामद किए हैं. साथ ही कार सवार युवक को हिरासत में ले लिया है. गौतमबुद्ध नगर के नोएडा सेक्टर-58 की पुलिस और स्थाई निगरानी समिति की टीम ने संयुक्त रूप से इस कार्रवाई को अंजाम दिया है.

पुलिस के मुताबिक, नोएडा सेक्टर-58 के थाना इलाके में आने वाले सेक्टर-60 की चौकी के पास बुधवार देर रात वाहनों की चेकिंग की जा रही थी. इसी बीच तेजी से आती हुई एक महंगी कार (porsche) को रोका गया और तलाशी ली गई. इस दौरान कार सवार रोहित अवाना पुत्र भगत सिंह के पास से 21,23,990 रुपए बरामद किए गए. इतनी बड़ी मात्रा में कैश से जुड़ा कोई भी साक्ष्य कार सवार युवक पेश नहीं किया जा पाया, जिसके बाद पुलिस ने नकदी को जब्त कर लिया और इस मामले में नियमानुसार जरूरी कार्रवाई शुरू की जा चुकी है. 

चुनाव के समय कैश साथ रखने के नियम 

दरअसल, आचार संहिता लागू होने के दौरान आम लोगों समेत बिजनेस करने वालों को चुनाव आयोग के नियमों का पालन करना होता है. इसके तहत 50000 से अधिक नगदी ले जाने पर पहचान पत्र, कैश विड्राल का प्रूफ यानी पैसा कहां से लिया गया और एंड यूज मतलब कहां इस्तेमाल किया जाना है, का सबूत साथ रखना होता है. इसके लिए लोगों को अपने साथ बैंक निकासी रसीद या बिल्टी आदि साथ रखनी होती है. हालांकि, अगर 50000 रुपये से कम नकदी साथ लेकर चल रहे हैं, तो किसी तरह के डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होती है.

यूपी में आचार संहिता है लागू

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के चलते आदर्श आचार संहिता लागू है. राज्य की 403 सीटों पर 7 चरणों में मतदान होगा. 10 फरवरी को पहले चरण, 14 फरवरी को दूसरे चरण, 20 फरवरी को तीसरे चरण, 23 फरवरी को चौथे चरण, 27 फरवरी को पांचवें चरण, 3 मार्च को छठे चरण और 7 मार्च को सातवें चरण की वोटिंग होगी. वहीं, चुनाव परिणाम 10 मार्च को घोषित होगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें