scorecardresearch
 

लॉरेंस बिश्नोई गैंग का कुख्यात इनामी गैंगस्टर STF के हत्थे चढ़ा, कई विदेशी हथियार बरामद

अंबाला STF ने एक मुठभेड़ के दौरान लॉरेंस बिश्नोई गैंग के कुख्यात इनामी गैंगस्टर मुकेश को गिरफ्तार कर लिया है. उसके पास से कई विदेशी हथियार भी मिले हैं. बताया जा रहा है कि उसके पास मिले हथियार ड्रोन के जरिए पाकिस्तान से आए थे. वह लॉरेंस बिश्नोई गैंग के विरोधी गैंग को खत्म करना चाहता था.

X
पुलिस की गिरफ्त में गैंगस्टर मुकेश.
पुलिस की गिरफ्त में गैंगस्टर मुकेश.

हरियाणा में अंबाला एसटीएफ को बड़ी कामयाबी मिली है. STF मुकेश जांबा को करनाल से गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि मुकेश के पास से एसटीएफ को कई विदेशी हथियार भी मिले हैं. अधिकारियों का कहना है कि पाकिस्तान से ड्रोन के जरिए मुकेश के पास हथियार आए थे. वह लॉरेंस बिश्नोई गैंग के विरोधी गैंग को खत्म करना चाहता था.

बता दें कि मुकेश इनामी बदमाश है और वह जमानत पर बाहर चल रहा था. मुकेश पर हत्या का प्रयास, लूट, डकैती जैसे कई संगीन मामले दर्ज हैं. लॉरेंस बिश्नोई और अंकुश कमालपुर गैंग से मुकेश का संपर्क है. मुकेश करनाल जिले के जांबा गांव का रहने वाला है. 

पुलिस का कहना है कि मुठभेड़ के दौरान मुकेश ने अंबाला STF पर फायरिंग की. इस दौरान जवाब में STF ने भी फायरिंग की. इसके बाद उसके पकड़ लिया गया. मुकेश के पास से 4 विदेशी पिस्तौल, मैगजीन, जिंदा कारतूस भी बरामद किए गए हैं.

लॉरेंस बिश्नोई की विरोधी गैंग को खत्म कर विदेश भागना चाहता था गैंगस्टर मुकेश

लॉरेंस बिश्नोई गैंग का कुख्यात इनामी गैंगस्टर एसटीएफ के हत्थे चढ़ा, पाकिस्तान से जुड़े हैं तार

पुलिस का कहना है कि मुकेश ये हथियार अमृतसर से लाया था. उसका मकसद लॉरेंस बिश्नोई की विरोधी गैंग नीरज पूनियां, प्रहलाद सिंह की गैंग को खत्म करना था. वह इस वारदात को अंजाम देकर विदेश भागना चाहता था. मुकेश जांबा के पास मिला हथियार मेड इन चाइना है. मुकेश जांबा विदेशों में बैठे गैंगस्टर के संपर्क में था. वह किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में था. 

सीआईए वन में एसटीएफ के एसपी सुमित कुमार ने बताया कि मेरठ रोड पर गैंगस्टर मुकेश जांबा के होने की सूचना मिली थी. इसके बाद एसटीएफ की टीम मौके पर पहुंची. गैंगस्टर मुकेश जांबा के साथ पुलिस की मुठभेड़ भी हुई है. पुलिस पर भी मुकेश ने फायर किया, जिसके बाद पुलिस ने मुकेश जांबा को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की.

बीते महीने पंजाब पुलिस को मिली थी हथियार मंगवाए जाने की सूचना

बीते माह पंजाब पुलिस से सूचना मिली थी कि पाकिस्तान से ड्रोन के जरिए जो हथियार मंगवाए जाते हैं, उसमें मुकेश शामिल हो सकता है, तभी से मुकेश पुलिस की रडार पर था. मुकेश के कब्जे से पुलिस को चार विदेशी हथियार मिले हैं. इनमें प्वाइंट 30 बोर की पिस्टल और दस कारतूस के अलावा मैग्जीन के साथ सेमी ऑटोमेटिक गन है.

मुकेश जांबा अंकुश कमालपुर गैंग के साथ मिलकर काम करता है. अंकुश कमालपुर अभी जेल में बंद है. अंकुश कमालपुर गैंग का संपर्क लॉरेंस गैंग के साथ है. वर्ष 2017-18 में अंकुश व लॉरेंस गैंग के संपत नेहरा ने करनाल में हत्या कर दी थी.

आज गिरफ्तार किए गए मुकेश से संपर्क लॉरेंस गैंग के अलावा बब्बर खालसा से भी तार जुड़े हुए हैं. बब्बर खालसा इंटरनेशनल को पाकिस्तान से रिंडा नामक एक आतंकी संचालित कर रहा है. रिंडा के साथी दमनजीत गहलो व विरेंद्र सांभी के कहने पर मुकेश जांबा इन हथियारों को अमृतसर से लेकर आया था. दमनजीत अभी यूएसए में है और विरेंद्र हरियाणा के तरावड़ी का रहने वाला है.

पहले भी पाकिस्तान से मुकेश के पास आए थे तीन हथियार

एसपी ने बताया कि इससे पहले भी पाकिस्तान से मुकेश के पास तीन हथियार भेजे गए थे. बताया जा रहा है कि मुकेश का एक साथी फर्जी पासपोर्ट बनवाकर विदेश भाग चुका है, जिसकी पुलिस तहकीकात शुरू करेगी.

एसपी ने बताया कि पाकिस्तान से न सिर्फ हथियार, बल्कि नारकोटिक्स का सामान भी भेजा जा रहा है. इससे पहले भी एसटीएफ हरियाणा ने तीन घटनाओं में विदेश से भेजे गए आरडीएक्स, हथियार व अपराधियों को पकड़ा था. एसपी ने बताया कि अब मुकेश जांबा को कोर्ट में पेश कर रिमांड पर लिया जाएगा, ताकि अन्य बातों का भी खुलासा हो सके. कुछ और अपराधियों के नाम भी सामने आए हैं, पुलिस उनकी तलाश कर रही है.

(कमल दीप के इनपुट के साथ)

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें