scorecardresearch
 

अंबाला

अंबाला

अंबाला

अंबाला

अंबाला (Ambala) भारत के हरियाणा राज्य का एक जिला है. अंबाला शहर जिले के प्रशासनिक मुख्यालय के रूप में कार्य करता है (Ambala Administrative Headquarter). जिला अंबाला हरियाणा के उत्तर-पूर्वी किनारे पर स्थित है और पंजाब और हिमाचल प्रदेश की सीमाएं हैं (Ambala Location). अंबाला जिला अंबाला डिवीजन का एक हिस्सा है (Ambala Division).

2011 की जनगणना के अनुसार, अंबाला जिले का क्षेत्रफल 1,569 वर्ग किलोमाटर है और इसकी जनसंख्या 1,128,350 है (Ambala Population). जिले का जनसंख्या घनत्व 720 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है (Ambala Density). अंबाला में प्रत्येक 1000 पुरुषों पर 885 महिलाओं का लिंगानुपात है (Ambala Sex Ratio) और जिले की साक्षरता दर 81.75% है (Ambala Literacy).

हिंदी इस जिले की आधिकारिक भाषा है. जिले की 84.57% आबादी हिंदी, 10.95% पंजाबी और 2.72% हरियाणवी बोलती है (Ambala Languages).

यह जिला अंबाला लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है (Ambala Lok Sabha Constituency). इस जिले में चार विधानसभा क्षेत्र भी हैं, जो सभी अंबाला लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा हैं. वे हैं अंबाला सिटी, अंबाला कैंट, मुलाना और नारायणगढ़ (Ambala Vidhan Sabha Constituency).

जिले को आगे 4 सामुदायिक विकास खंड और 7 राजस्व तहसीलों में विभाजित किया गया है (Ambala Tehsil). सामुदायिक विकास खंड अंबाला, अंबाला कैंट, बरारा और नारायणगढ़ हैं. अंबाला, अंबाला कैंट, बरारा, मुलाना, साहा, शहजादपुर और नारायणगढ़ तहसीलें हैं.
 

और पढ़ें

अंबाला न्यूज़