scorecardresearch
 

Ghislaine Maxwell: नाबालिग लड़कियों को सेक्स स्लेव बनाने वाली महिला जिस पर पूरे अमेरिका की है नजर

Ghislaine Maxwell जो एक प्रसिद्ध मीडिया मुगल की बेटी है और अपने बॉयफ्रेंड Jeffrey Epstein से नाबालिगों का यौन शोषण करवाती थी. उसको यूएस डिस्ट्रिक जज ने दोषी सिद्ध किया है.

X
Ghislaine Maxwell और Jeffrey Epstein की फाइल फोटो, इन फोटो को अदालत में सबूत के तौर पर पेश किया गया था. (AFP) Ghislaine Maxwell और Jeffrey Epstein की फाइल फोटो, इन फोटो को अदालत में सबूत के तौर पर पेश किया गया था. (AFP)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अमेरिका में यौन शोषण के सबसे बड़े मामलों में एक
  • कई मामलों में कोर्ट ने Ghislaine Maxwell को दोषी सिद्ध किया

Jeffrey Epstein sex abuse case: ब्रिटिश सोशलाइट Ghislaine Maxwell को दोषी करार दिया गया है. कुछ हफ्ते बाद Ghislaine Maxwell को सजा दी जाएगी. दरअसल, उस पर आरोप थे कि वह नाबालिग लड़कियों के यौन शोषण से जुड़े कई मामलों में लिप्‍त थी. Ghislaine Maxwell, Jeffrey Epstein के साथ काम करती थी. Jeffrey Epstein एक बड़ा Financier था जिसके संबंध अमेरिका के कई ताकतवर लोगों से थे.

हालांकि, Jeffrey Epstein ने अगस्‍त 2019 में ट्रायल के दौरान मैनहेट्टन में मौजूद जेल के अंदर ही आत्‍मत्‍या कर ली थी. Jeffrey Epstein पर भी दुष्‍कर्म और यौन शोषण के आरोप लगे थे. यौन हमले के कुछ मामलों में Jeffrey Epstein को दोषी भी करार दिया गया था.

ये पूरा मामला क्‍या है और अमेरिका में इसके क्‍या मायने हैं

दरअसल,  Ghislaine Maxwell पर आरोप है कि उन्‍होंने नाबालिग लड़कियों को नौकरी देने के बहाने अपने अमेरिकी मंगेतर Jeffrey Epstein से यौन शोषण करवाया था. इस दौरान कई पीड़ित लड़कियों को सेक्स स्लेव बनाकर रखा गया था. एक पीड़िता ने ये भी कहा कि जब वह 14 साल की थीं तो मैक्‍सवेल ने अपने मंगेतर का मसाज करवाया, बाद में Jeffrey Epstein ने उनके साथ शारीरिक संबंध भी बनाए. एक पीड़िता ने बताया कि Jeffrey Epstein शारीरिक संबंध के बदले कई हजार रुपये एक बार में दिया करता थी. ये मामला इतना हाईप्रोफाइल है कि पूरे अमेरिका की नजर Ghislaine Maxwell केस पर है.

Ghislaine Maxwell इस क्रिसमस को 60 साल की हुई हैं. उन्हें नाबालिग बच्चियों के यौन शोषण के मामले में सबसे बड़ी सजा हो सकती है. अमेरिका में नाबालिगों लड़कियों की तस्‍करी पर 40 साल तक कैद की सजा सुनाई जा सकती है, वहीं इस अपराध में कम से कम सजा 10 साल की है. मैक्‍सवेल को यूएस डिस्ट्रिक्‍ट जज Alison Nathan ने दोषी सिद्ध किया . इस फैसले का यूएस अटॉर्नी डेमियन विलियम्‍स ने स्‍वागत किया है. मैक्‍सवेल पर जो आरोप लगे हैं, वे साल 1994 से लेकर 2004 के बीच के हैं. 

Ghislaine Maxwell कौन है?
सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, Ghislaine Maxwell का जन्‍म साल 1961 में हुआ था, उनके पिता का नाम Robert Maxwell था. जिनकी 1991 रहस्‍मयी हालातों में मौत हो गई थी. वह न्‍यूजपेपर इंडस्‍ट्री के प्रमुख लोगों में से एक माने जाते थे. उनके साथ काम करने वाले Roy Greenslade जो 90 के दशक में डेली मिरर के संपादक रहे और Robert Maxwell के साथ उन्‍होंने काम किया है. वह बताते हैं कि राबॅर्ट मेक्‍सवेल काफी निर्दयी थे. हालांकि, वह अपनी बेटी को डांटकर रखते थे.

ट्रम्‍प के साथ तस्‍वीर, चेल्सिया की शादी में शामिल

अपने पिता की मौत के बाद Ghislaine Maxwell अमेरिका चली गईं. कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक तब उनके पास उतना पैसा नहीं था. हालांकि वह बिल क्लिंटन की बेटी चेल्सिया क्लिंटन की शादी में भी शामिल हुईं थी. वहीं साल 2000 में उनका फोटो डोनाल्‍ड ट्रम्‍प और उनकी तब होने वाली पत्‍नी मेलानिया के साथ भी सामने आया था. इस फोटो में तो Jeffrey Epstein भी उनके साथ शामिल थे.

वहीं मैक्‍सवेल तो एक फोटो में ब्रिटेन के प्रिंस एड्यू के साथ भी नजर आईं थीं. 2012 में मैक्‍सवेल ने TerraMar Project नाम का चैरिटी संगठन शुरू किया था. लेकिन दिसंबर 2019 में इसे संगठन बंद कर दिया गया था. Jeffrey Epstein से आखिर Ghislaine Maxwell में 1990 में अलगाव हो गया था, लेकिन दोनों ही लोग पीडोफाइल (बच्‍चों में सेक्‍स के प्रति रुचि रखने वाले लोग) होने के कारण एक दूसरे के संपर्क में रहे. 
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें