scorecardresearch
 

साइबर अपराधियों ने ऐसे लगाया बैंकों को लाखों का चूना

नोएडा में साइबर ठगों ने एटीएम के मास्टर पार्सवड हैक करके बैंकों को लाखों रुपये का चूना लगा दिया. पुलिस अब मामले की जांच कर रही है.

X
पुलिस अब इस मामले की जांच कर रही है
पुलिस अब इस मामले की जांच कर रही है

दिल्ली से सटे नोएडा में साइबर ठगों ने एटीएम के मास्टर पार्सवड हैक करके बैंकों को लाखों रुपये का चूना लगा दिया. इस बात खुलासा होने पर बैंक प्रशासन में हडकंप मच गया. अभी तक इस मामले में कोई गिरफ्तारी नहीं हो पाई है.

नोएडा में एक ही तरह के दो मामले पुलिस के पास आए. जिनमें साइबर अपराधियों ने बैंक एटीएम से पैसा सीधे कहीं और ट्रांसफर कर दिया. नोएडा के एसपी सिटी दिनेश यादव ने बताया कि बैंक एटीएम में पैसा डालने का काम एक एजेंसी करती है.

नोएडा में यह काम दिल्ली की सिक्योरिटरेंस इंडिया प्रा. लि. कंपनी करती है. एजेंसी के एरिया मैनेजर रमेश कुमार सेठ ने पुलिस को बताया कि उन्होंने बैंक के कहने पर अलग-अलग दिनों में बैंकों के एटीएम में लाखों रुपये डलवाए थे.

लेकिन साइबर अपराधियों ने शातिर तरीके से पैसा ऑनलाइन कहीं और ट्रांसफर कर दिया. जब इस बात की जानकारी एजेंसी को लगी. तो एजेंसी की तरफ से दो फरवरी को थाना सेक्टर-24 में अज्ञात साइबर ठग के खिलाफ केस दर्ज कराया गया था.

सिक्योरिटरेंस इंडिया प्रा. लि. कंपनी की एक ब्रांच ए-14 सेक्टर 58 में भी है. एरिया मैनेजर रमेश कुमार के मुताबिक उनकी कंपनी कई बैंकों के एटीएम में पैसा डलवाने का काम करती है.

उन्होंने बताया कि बीती 31 जनवरी को उनके स्टॉफ ने चौड़ा गांव के पास आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम में लगभग नौ लाख रुपये डाले थे. जो अज्ञात ठगों ने किसी तरह से उड़ा लिए.

एसपी सिटी दिनेश यादव ने बताया कि यह एक साइबर ठगी का मामला है. पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है. अब आरोपियों की तलाश की जा रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें