scorecardresearch
 

Pfizer Pill Omicron: कोरोना संकट के बीच गुड न्यूज! फाइजर की दवा 89 फीसदी तक प्रभावी

Pfizer Anti viral drug: वैक्‍सीनमेकर कंपनी फाइजर ने ये प्रयोग ऐसे समय में किया है, जब अमेरिका में कोरोना वायरस के कारण मौत और अस्‍पताल में भर्ती होने का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. अमेरिका में अब तक इस वायरस के कारण 8 लाख लोगों की मौत हो चुकी है.

X
फाइजर का दावा है कि उनकी दवा ओमिक्रॉन पर कारगर है (गेटी) फाइजर का दावा है कि उनकी दवा ओमिक्रॉन पर कारगर है (गेटी)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • फाइजर ने किया 2250 लोगों पर प्रयोग
  • 89% तक कारगर बताई गई फाइजर की दवा

Pfizer experimental pill: कोरोना वायरस (Coronavirus) के ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant) को लेकर लगातार सवाल उठ रहे हैं कि मौजूदा वैक्‍सीन इस पर कितनी कारगर हैं, इसी बीच वैक्‍सीनमेकर कंपनी फाइजर ने दावा किया है कि उनकी एंटी वायरल दवा 'ओमिक्रॉन' पर कारगर है. कंपनी ने इस बारे में 2250 लोगों पर की गई अपनी स्‍टडी का हवाला दिया है.

स्टडी के हवाले से कहा गया है कि फाइजर की ये दवा 89 फीसदी तक कोरोना के लक्षण दिखने के बाद हाई रिस्‍क वाले मरीजों को अस्‍पताल में भर्ती होने की दर घटाती है और और दवा लेने के बाद मृत्‍युदर भी कम हो जाती है. 

एक अलग लैब में ओमिक्रॉन वैरिएंट पर हुए इस प्रयोग में दवा ने ओमिक्रॉन वैरिएंट पर प्रभावी नजर आई. फाइजर ने इस एंटी वायरल ड्रग का उपयोग मानव निर्मित प्रोटीन पर किया, इस प्रोटीन के माध्‍यम से ही ओमिक्रॉन खुद को दोबारा उत्‍पन्‍न कर लेता है. 

फाइजर ने ये प्रयोग ऐसे समय में किया है, जब अमेरिका में कोरोना वायरस के कारण मौत और अस्‍पताल में भर्ती होने का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. अमेरिका में अब तक इस वायरस के कारण 8 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. अमेरिका में डेल्‍टा वैरिएंट के कारण जो मौतें बढ़ी हैं, उसकी एक बड़ी वजह मौसम का परिवर्तन होना है. वहीं दूसरी बड़ी वजह ये है कि लोग घर के अंदर बड़ी संख्‍या में इकट्ठे हो रहे हैं. 

कब मिलेगी एंटी वायरल ड्रग को अनुमति ?

फाइजर ने भले ही इस एंटी वायरल दवा पर प्रयोग कर लिया हो, लेकिन अभी इंतजार इस बात का हो रहा है कि फूड एंड ड्रग एडमिनिस्‍ट्रेशन इसको अनुमति कब देता है. एक बार अनुमति मिलने के बाद अमेरिकी लोग इसे फार्मेसी, मेडिकल से खरीद कर इसका सेवन कर सकते हैं.

अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने भी मंगलवार को कहा था कि ये दवा कोरोना से लड़ाई में एक मजबूत हथियार होगी. अमेरिकी सरकार ने 1 करोड़ लोगों के लिए दवा खरीदने की मंजूरी दे दी है. हालांकि फाइजर की ओर से बयान आया है कि शुरुआत में आपूर्ति सीमित रहेगी. 
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें