scorecardresearch
 

क्या महाराष्ट्र में फिर लॉकडाउन? जानिए कोरोना केस बढ़ते ही कहां-कहां लागू हुई सख्ती

महाराष्ट्र में अचानक कोरोना केस में आई तेजी ने भी हालात चिंताजनक बना दिए हैं. महाराष्ट्र में मंगलवार को 3663 नए कोरोना केस आने के बाद उद्धव ठाकरे सरकार एक्टवि मोड पर आ गई है और नियमों की लड़ाई का फरमान जारी कर दिया गया है. 

महाराष्ट्र में लॉकडाउन की उठी आवाज (फोटो-PTI) महाराष्ट्र में लॉकडाउन की उठी आवाज (फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के केस बढ़ने से अलर्ट
  • कई हाउसिंग सोसाइटीज को लोकल लेवल लॉकडाउन के नोटिस

एक तरफ भारत में दो नए कोरोना स्ट्रेन पाए जाने से अलर्ट जैसी स्थिति आ गई है तो वहीं महाराष्ट्र में अचानक कोरोना केस में आई तेजी ने भी हालात चिंताजनक बना दिए हैं. महाराष्ट्र में मंगलवार को 3663 नए कोरोना केस आने के बाद उद्धव ठाकरे सरकार एक्टवि मोड पर आ गई है और नियमों की लड़ाई का फरमान जारी कर दिया गया है. 

मंगलवार यानी 16 फरवरी को महाराष्ट्र में कुल 3663 कोरोना केस रिकॉर्ड किए गए. जबकि 39 कोरोना मरीजों की मौत हो गई. अकेले मुंबई शहर में 462 कोरोना केस आए और यहां तीन मरीजों की मौत हुई. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को ही इस मसले पर हाई लेवल मीटिंग ली. 

इस मीटिंग में स्वास्थ्य मंत्री और मंत्रालय से जुड़े लोगों के अलावा सभी जिलों के कलेक्टर समेत अन्य जिम्मेदार अधिकारी शामिल रहे. मुख्यमंत्री ने मीटिंग में कोरोना नियमों को कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिए. इनमें फेस मास्क से लेकर शादी, आयोजन, रैलियां, क्लस्टर एरिया सबका ध्यान रखने की बात कही गई है. यानी जिस तरह से कोरोना के खिलाफ पहले काम किया जा रहा था, उसी मोड पर लौटने के निर्देश दिए गए हैं. 

मुंबई मेयर ने तो फिर से लॉकडाउन के लिए भी आगाह कर दिया है. मेयर किशोरी पेडनेकर ने मंगलवार को ही बताया कि महाराष्ट्र सरकार दूसरे लॉकडाउन के बारे में विचार कर सकती है. 

मुंबई में चेंबूर के M-वेस्ट वार्ड में बड़ी संख्या में कोरोना केस सामने आ रहे हैं. पिछले 6 दिन में यहां से सबसे ज्यादा केस रिकॉर्ड हुए हैं. ये देखते हुए बीएमसी की तरफ से लोकल लेवल पर लॉकडाउन लगाने के लिए नोटिस दे दिए गए हैं. चेंबूर में 550 हाउसिंग सोसाइटीज को लोकल लॉकडाउन को नोटिस दिया गया है. बता दें कि ज्यादातर नए केस नॉन-स्लम इलाकों से आ रहे हैं. यहां पहले हर रोज 15-20 केस आ रहे थे, जो अब बढ़कर 25 से ज्यादा हो गए हैं.

चेंबूर के अलावा मुंबई के तिलन नगर इलाके में भी पिछले कुछ दिन में कोरोना केस की संख्या काफी बढ़ती दिखाई दे रही है. 

यानी महाराष्ट्र और मुंबई दोनों फिर से कोरोना की जद में आते दिखाई दे रहे हैं. यही वजहै कि सरकार ने फिर सख्ती बरतने का फरमान जारी कर दिया है. लोकल लॉकडाउन की बात को लेकर नोटिस दिए जा चुके हैं, लेकिन क्या पूरे राज्य में किसी तरह का लॉकडाउन लागू किया जाएगा, इस पर अभी कोई फाइनल डिसीजन नहीं लिया गया है.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें