scorecardresearch
 

भारत में कब तक मिल पाएगी बच्चों को वैक्सीन? वीके पॉल ने दिया जवाब

कोविड टास्क फोर्स के चीफ वीके पॉल ने भारत सरकार की रणनीति को लेकर विस्तार से बात की है. उन्होंने बताया है कि बच्चों को भी वैक्सीन लगेगी, सरकार इस पर काम कर रही है.

बच्चों की वैक्सीन पर वीके पॉल का बयान ( सांकेतिक फोटो) बच्चों की वैक्सीन पर वीके पॉल का बयान ( सांकेतिक फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बच्चों की वैक्सीन पर वीके पॉल का बयान
  • बताई भारत सरकार की आगे की रणनीति

दुनिया के कई देशों में छोटे बच्चों को कोरोना की वैक्सीन मिलने लगी है. लेकिन भारत में अभी तक ये प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है. सवाल तो लगातार किए जा रहे हैं, तीसरी लहर का खतरा भी बताया जा रहा है, लेकिन इस मामले में रणनीति स्पष्ट नहीं है. अब कोविड टास्क फोर्स के चीफ वीके पॉल ने भारत सरकार की रणनीति को लेकर विस्तार से बात की है. उन्होंने बताया है कि बच्चों को भी वैक्सीन लगेगी, सरकार इस पर काम कर रही है.

बच्चों की वैक्सीन पर क्या अपडेट?

वे कहते हैं कि हमें इस बात का अहसास है कि कई देशों में बच्चों को कोरोना की वैक्सीन लगने लगी है. हम भी कोई फैसला लेंगे, लेकिन सिर्फ रिसर्च और सप्लाई सिचुएशन को ध्यान में रखते हुए. वहीं अभी के लिए पॉल द्वारा कोई भी टाइमलाइन नहीं दी जा ही है. उनकी नजरों में Zydus Cadila की वैक्सीन को टीकाकरण भी शामिल किया जा रहा है, ट्रेनिंग भी शुरू हो चुकी है. जल्द ही कोई फैसला लिया जाएगा. वैसे बच्चों की वैक्सीन पर तो कोई समय-सीमा नहीं बताई गई है, लेकिन पॉल ने साफ कर दिया है कि कोरोना अभी भी हमारे बीच ही है, वो कही नहीं गया है.

उनके मुताबिक अभी के लिए देश में कोरोना के मामले जरूर कम हो रहे हैं, लेकिन सावधानी नहीं छोड़ी जा सकती है. वे मानते हैं कि कई देशों में दो से ज्यादा लहर देखी गई हैं, ऐसे में कब मामले अचानक से बढ़ने लग जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता. उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि अभी देश में कई त्योहार आने वाले हैं. ऐसे में फिर वायरस तेजी से पैर पसार सकता है.

कितना तेज भारत का टीकाकरण?

बातचीत के दौरान वीके पॉल ने इस बात पर भी खुशी जाहिर की कि अब देश में वैक्सीन की कोई कमी नहीं है. वे मानते हैं कि अब सभी राज्यों को भी पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन दी जा रही है, ऐसे में सभी को तेजी से टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाना चाहिए. उन्होंने भरोसा जताया है कि साल के अंत तक देश के हर एडल्ट को कोविड का टीका दे दिया जाएगा.

देश के कोरोना मीटर की बात करें तो पिछले 24 घंटे में 14,146 नए मामले सामने आए हैं, वहीं सक्रिय मरीजों की संख्या 1,95,846 रह गई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें