scorecardresearch
 

Delhi Unlock: कार में अब मास्क लगाना जरूरी नहीं, राजधानी में खुलेंगे स्कूल-कॉलेज और कोचिंग संस्थान

डीडीएमए की शुक्रवार को हुई बैठक में बड़े फैसले लिये गए हैं. दिल्ली में जिम, स्कूल, कॉलेज और कोचिंग इंस्टीट्यूट खोलने का फैसला लिया गया है. बता दें कि राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले लगातार कम होते जा रहे हैं. इस बीच दिल्ली में बाकी पाबंदियों में भी राहत मिलने की उम्मीद बढ़ गई थी.

X
सांकेतिक तस्वीर. सांकेतिक तस्वीर.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • LG अनिल बैजल की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई बैठक
  • 29 दिसंबर से ही राजधानी में बंद थे स्कूल-कॉलेज

दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) की शुक्रवार को हुई बैठक में बड़े फैसले लिये गए हैं. दिल्ली में जिम, स्कूल, कॉलेज और कोचिंग इंस्टीट्यूट खोलने का फैसला लिया गया है. डीडीएमए सूत्रों के मुताबिक, कार में अगर आप अकेले कार ड्राइव कर रहे हैं तो आपको मास्क पहनने की जरूरत नहीं है. डीडीएमए ने विशेषज्ञों की सलाह, कोरोना की लगातार घटते पॉजिटिविटी रेट और कोरोना की लगातार घटते केस के आधार पर ये फैसला लिया है. DDMA की वर्चुअल मीटिंग की अध्यक्षता उपराज्यपाल अनिल बैजल ने की. बैठक में सीएम अरविंद केजरीवाल और कई एक्सपर्ट मौजूद रहे. इससे पहले व्यापारी संगठन कर्फ़्यू समेत अन्य पाबंदियां हटाने और पेरेंट्स एसोसिएशन भी स्कूल खोलने की मांग कर चुके थे.

डीडीएमए ने ये फैसला लिया...

  • कोरोना से जुड़े प्रोटोकॉल के पालन के तहत उच्च शिक्षा संस्थान और कोचिंग संस्थान खुलेंगे. कोरोना से जुड़े नियमों का सख्ती से पालन करना होगा. 
  • SOP और CAB के पालन के अनुसार, चरणबद्ध तरीके से स्कूल खुलेंगे. 7 फरवरी से 9वीं और 12वीं के स्कूल खुलेंगे. जिन शिक्षकों का टीकाकरण नहीं हुआ है, उन्हें स्कूल आने की अनुमति नहीं दी जाएगी.
  • 15-18 आयु वर्ग के टीकाकरण को बढ़ाया जाएगा.
  • रात का कर्फ्यू जारी रहेगा. हालांकि नाइट कर्फ्यू 10 की बजाय अब रात 11 बजे से शुरू होगा.
  • ऑफिस में 100 प्रतिशत कर्मचारियों की उपस्थिति हो सकेगी. 
  • अगर कोई कार में अकेले है तो उसे मास्क से छूट दी जाएगी. 
  • प्रतिबंधों के साथ जिम खुल सकेंगे.

दिल्ली में गुरुवार को कोरोना वायरस के 2668  नए मामले सामने आए हैं. अब दिल्ली में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 13630 हो गई है. इसके साथ ही दिल्ली में संक्रमण की दर 4.3 फीसदी हो गई है. यानी की दिल्ली में कोरोना संक्रमण की दर 5 फीसदी से भी कम हो गई है. गुरुवार को जारी बुलेटिन के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से दिल्ली में 13 मरीजों की मौत हुई है. इन मौतों के बाद दिल्ली में कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 25,932 हो गई है. इस दौरान 3,895 मरीज कोरोना से ठीक भी हुए हैं. 

9 हजार से ज्यादा मरीज होम आइसोलेशन में

हेल्थ बुलेटिन में बताया गया कि कुल एक्टिव 13630 मामलों में से 9 हजार 581 मरीज होम आइसोलेशन में हैं. वहीं, पिछले 24 घंटों में 61,992 लोगों के कोरोना टेस्ट हुए हैं.

9 हजार से ज्यादा मरीज होम आइसोलेशन में

दिल्ली सरकार ने बताया कि कुल एक्टिव 13630 मामलों में से 9 हजार 581 मरीज होम आइसोलेशन में हैं. वहीं, पिछले 24 घंटों में 61,992 लोगों के कोरोना टेस्ट हुए हैं.

दिल्ली में स्कूल-कॉलेज और जिम पर ये थी पाबंदियां

- स्कूल-कॉलेज: ओमिक्रॉन के चलते 29 दिसंबर से ही राजधानी में स्कूल-कॉलेज समेत शिक्षण संस्थान बंद थे. पिछली मीटिंग में डीडीएमए ने कहा था कि अगली बैठक में स्कूल-कॉलेज खोलने पर फैसला होगा.

- जिम-स्पा भी नहीं खुल रहे थे: राजधानी में अब भी जिम और स्पा बंद थे. दिल्ली बीजेपी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से जिम और स्पा को दोबारा खोलने की इजाजत देने की मांग की थी.

ये भी पढ़ें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें