scorecardresearch
 

हरियाणा के मंत्री अनिल विज पर Covaxin का ट्रायल, दिया गया डोज

कोरोना से जंग में भारत बायोटेक की कोवैक्सीन का आज से तीसरा ट्रायल शुरु हो गया है. हरियाणा के मंत्री अनिल विज भी उन वॉलंटियर में शामिल हैं, जिनके ऊपर इस वैक्सीन का ट्रायल हो रहा है.

हरियाणा के मंत्री अनिल विज (फाइल फोटो-PTI) हरियाणा के मंत्री अनिल विज (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Covaxin की तीसरे फेस का ट्रायल शुरू
  • हरियाणा के रोहतक में शुरू हुआ ट्रायल

कोरोना से जंग में भारत बायोटेक की कोवैक्सीन का आज से तीसरा ट्रायल शुरु हो गया है. हरियाणा के मंत्री अनिल विज भी उन वॉलंटियर में शामिल हैं, जिनके ऊपर इस वैक्सीन का ट्रायल हो रहा है. अनिल विज ने कहा था कि तीसरे राउंड में लगभग 26,000 लोगों पर ट्रायल किया जाएगा. मैंने इसके लिए अपना नाम भी दिया है.

Covaxin के तीसरे चरण का ट्रायल हरियाणा के रोहतक से शुक्रवार हो गया है. मंत्री अनिल विज ने पहला टीका लगवाया है. देश में कुल 25 हजार 800 लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल होना है. पीजीआई रोहतक के वाइस चांसलर ने कहा था कि कोवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुक्रवार से शुरू हो गया. पहले 200 वॉलियंटर्स को डोज दी जा रही है.

पीजीआई रोहतक के वाइस चांसलर ने कहा कि वैक्सीन की दो डोज होगी. पहली डोज देने के 28 दिन बाद दूसरी डोज दी जाएगी. हमें उम्मीद है कि वैक्सीन 90 फीसदी से ज्यादा कारगर होगी. बता दें कि भारत बायोटेक इंडियन कंपनी है जो Covaxin के नाम से कोरोना की वैक्सीन पर काम कर रही है.

अनिल विज ने ख़ुद पर वैक्सीन का परीक्षण करवाया है. हालांकि वो कई बीमारियों से ग्रसित भी हैं और हाल ही में उनका ऑपरेशन भी हुआ था. ट्रायल से पहले उनके तमाम तरह के टेस्ट किए गए. अब आज उन्हें ऑब्जर्वेशन में रखा जाएगा और इसके रिजल्ट अब आने शुरू हो जाएंगे.

देखें: आजतक LIVE TV

भारत बायोटेक वैक्सीन का निर्माण इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के साथ मिलकर कर रही है. देश में कुल 25 हजार 800 लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल होना है. पीजीआई रोहतक उन तीन सेंटर में से एक है जहां तीसरे फेज में 200 वॉलियंटर्स पर वैक्सीन का ट्रायल किया जाना है. इस दौरान उनमें एंटीबॉडी की स्थिति का अध्ययन किया जाएगा.  

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें