scorecardresearch
 

12 से 18 साल के बच्चों को लगेगी Covaxin की बूस्टर डोज? bharat biotech की ये तैयारी

भारत बायोटेक 12 से 18 साल के बच्चों को कोवैक्सीन की बूस्टर डोज दिलवाना चाहता है. ऐसे में इसके ट्रायल के लिए DCGI को एक चिट्ठी लिखी गई है. उस चिट्ठी में कोवैक्सीन की बूस्टर डोज के ट्रायल के लिए परमीशन मांगी गई है

X
बच्चों को कोवैक्सीन की बूस्टर डोज देने की तैयारी बच्चों को कोवैक्सीन की बूस्टर डोज देने की तैयारी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 18 साल से ऊपर के लोगों को लग रही बूस्टर
  • दूसरी डोज को हुए 9 महीने तो लगेगी बूस्टर

देश में इस साल जनवरी से 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज दी जा रही है. बाद में सरकार द्वारा 18 साल से ऊपर के उम्र के सभी लोगों के लिए भी बूस्टर डोज का विकल्प खोल दिया गया. अब एक कदम और आगे बढ़ने की तैयारी है. 12 से 18 साल तक के बच्चों को कोवैक्सीन की बूस्टर डोज देने पर विचार किया जा रहा है.

भारत बायोटेक की तरफ से DCGI को एक चिट्ठी लिखी गई है. उस चिट्ठी में कोवैक्सीन की बूस्टर डोज के ट्रायल के लिए परमीशन मांगी गई है. अगर ये परमीशन दे दी जाती है तो जल्द ही भारत की स्वदेशी वैक्सीन की बूस्टर डोज बच्चों को लगनी शुरू हो जाएगी. इससे पहले DCGI  द्वारा ही 6 से 12 साल के बच्चों के लिए कोवैक्सीन को इमरजेंसी अप्रूवल दिया गया था. वहीं पिछले साल दिसंबर में भी पैनल द्वारा 12 साल से ऊपर के बच्चों के लिए कोवैक्सीन को मंजूरी दी गई थी. लेकिन बात अब बच्चों के लिए बूस्टर डोज की हो रही है, जिस पर पैनल ने कोई फैसला नहीं लिया है.

अभी के लिए दोनों कोविशील्ड और कोवैक्सीन की बूस्टर डोज उन लोगों को दी जा रही है जिनकी उम्र 18 साल से ज्यादा है और जिन्हें दूसरी डोज लिए 9 महीने हो चुके हैं. वैसे इस समय सरकार द्वारा भी टीकाकरण पर ज्यादा जोर इसलिए दिया जा रहा है क्योंकि देश के कुछ राज्यों में कोरोना ने फिर रफ्तार पकड़ ली है. दिल्ली में तो रोज के हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए जा रहे हैं. मंगलवार को राजधानी में कोरोना के 1400 से ज्यादा मामले सामने आए थे और एक शख्स की मौत हुई.

देश में भी कोरोना मामलों में बड़ा उछाल देखने को मिल गया. पिछले 24 घंटे में 3205 मामले सामने आए और 31 लोगों ने अपनी जान गंवाई. अभी तक देश में कोरोना की वजह से कुल 5,23,920 लोगों की मौत हो चुकी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें