scorecardresearch
 

चीन में फिर लॉकडाउन की आहट! शेनझेन का इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट बंद, 24 मेट्रो स्टेशनों पर ताला

चीन में कोरोना संक्रमण एक बार फिर से कोहराम मचाने लगया है. चीन के दक्षिणी शहर शेनझेन में लॉकडाउन के हालात बनने लगे हैं. लिहाजा शेनझेन की सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट को बंद कर दिया गया. इतना ही नहीं, 24 मेट्रो स्टेशनों पर भी ताला लगा दिया है. शहर की 3 बड़ी इमारतों को भी 2 सितंबर तक के लिए बंद कर दिया गया है. इन बिल्डिंग्स में मैन्यूफैक्चरिंग से लेकर हजारों स्टॉल लगती हैं.

X
सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर

चीन में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण की दहशत बढ़ने लगी है. आलम ये है कि कोरोना के बाजार एक बार फिर से बंद होने लगे हैं. 24 मेट्रो स्टेशनों को भी बंद कर दिया गया है. कई सेवाएं निलंबित कर दी हैं. कोविड-19 से डर इस कदर हावी है कि लोगों से वर्क फ्रॉम करने के लिए कहा गया है.

Reuters के मुताबिक चीन के दक्षिणी शहर शेनझेन में अधिकारियों ने सोमवार को COVID-19 के प्रकोप को देखते हुए दुनिया के सबसे बड़े हुआकियांगबेई के इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है. इसके साथ ही 24 मेट्रो स्टेशनों की सेवाएं भी निलंबित कर दी गई हैं. इसके अलावा 3 बड़ी इमारतों को भी 2 सितंबर तक बंद करने के आदेश दिए हैं, इन बिल्डिंग्स में माइक्रोचिप्स, टेलीफोन के पुर्जे और अन्य आइटम्स बेचने वाली हजारों स्टॉल शामिल हैं. सोमवार को 18 मिलियन की आबादी वाले शेनझेन के लोगों में से कुछ लोगों में इस बीमारी के लक्षण मिले हैं.

कोरोना के साथ इस वायरस से भी दहशत
 

चीन में कोरोना संक्रमण ही नहीं, लैंग्या हेनिपा वायरस भी तेजी से फैल रहा है. पूर्वी चीन के हिस्सों में इस वायरस का प्रकोप देखा जा सकता है. शेडोंग और हेनान में कुछ लोगों को बुखार आने पर उनके सैंपल लिए गए थे, जिसमें हेनिपावायरस की पुष्टि हुई है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह वायरस पशुओं से उत्पन्न हुआ है. इसे जिसे लैंग्या हेनिपावायरस, एलएवी भी कहा जाता है. वर्तमान में हेनिपावायरस के लिए कोई टीका या उपचार नहीं है. इससे बचाव का एक मात्र उपाय सतर्कता और देखभाल है.


400 से ज्यादा लोग मिले थे संक्रमित


हाल ही में चीन में कोरोना का विस्फोट होने से हवाई सेवा और ट्रेन सर्विस को रोक दिया गया था. टूरिस्ट डेस्टिनेशन वाले शहर सान्या सिटी ( Sanya City) जिसे चीन का हवाई भी कहते हैं. यहां 400 से ज्यादा लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. जिसके बाद तत्काल प्रभाव से हवाई सेवा, रेल सेवा पर रोक लगा दी गई थी. प्रशासन के इस कदम से यहां 80 हजार से ज्यादा टूरिस्ट फंस गए थे.

भारत में कोरोना का हाल
 

भारत में कोरोना के केसों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय से मिले आंकड़ों के मुताबिक सोमवार को देशभर में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 7591 मरीज सामने आए हैं. जबकि 24 घंटे में 9206 मरीजों ने कोविड संक्रमण को मात दी है. वहीं कोरोना के एक्टिव केसों की बात की जाए तो ये संख्या 84,931 हो गई है. जबकि कोरोना की पॉजिटिविटी रेट 4.58% हो गई है. वहीं रिकवरी रेट की बात की जाए तो यह आंकड़ा 98.62 प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या 5,27,799 हो गई है.

ये भी देखें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें