scorecardresearch
 

दिल्लीः LNJP अस्पताल से PM और CM लॉन्च करेंगे वैक्सीनेशन ड्राइव, देखें कैसी हैं तैयारियां

दिल्ली के LNJP अस्पताल में वैक्सीनेशन रूम के बाहर वेटिंग एरिया बनाया गया है. जहां लाभार्थी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए अपनी बारी के आने का इंतजार करेंगे. वेटिंग एरिया से कुछ ही दूरी पर ऑब्जरवेशन रूम है. यहां टीका लगने के बाद हेल्थकेयर वर्कर्स को 30 मिनट तक निरीक्षण में रखा जाएगा.

LNJP अस्पताल में 16 जनवरी से शुरू होगी वैक्सीनेशन ड्राइव (फोटो-पंकज) LNJP अस्पताल में 16 जनवरी से शुरू होगी वैक्सीनेशन ड्राइव (फोटो-पंकज)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • LNJP में 16 को 100 हेल्थकेयर वर्कर्स को वैक्सीन लगेगी
  • टीकाकरण सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगा
  • साइट पर मजबूत इंटरनेट वाले वाई-फाई इंस्टॉल

देश की राजधानी में एक तरफ वैक्सीन के डोज स्टोर रूम तक पहुंचना शुरू हो गए हैं तो वहीं वैक्सीनेशन ड्राइव को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देशभर में लांच करने की तैयारी दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश(LNJP) अस्पताल में भी जोरों पर है.

दिल्ली सरकार द्वारा जारी वैक्सीनेशन साइट की लिस्ट में LNJP दिल्ली का पहला अस्पताल है जहां हेल्थकेयर वर्कर्स का सबसे पहले टीकाकरण होगा. देश के सबसे बड़े कोरोना अस्पताल LNJP में 16 जनवरी को 100 हेल्थकेयर वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी. टीकाकरण का प्रोग्राम सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगा.

इससे पहले LNJP अस्पताल में खास तैयारियों को अंजाम दिया जा रहा है. अस्पताल की पहली मंजिल पर 3 वैक्सीनेशन साइट बनाई गई हैं. अस्पताल प्रशासन द्वारा सभी बूथ पर वैक्सीनेशन प्रोग्राम चलेगा. हालांकि पहले दिन यानी 16 जनवरी को एक बूथ पर ही हेल्थकेयर वर्कर्स को टीका लगेगा.

अस्पताल में टीकाकरण को लेकर तैयारियां जोरों पर (फोटो-पंकज)

टीकाकरण कार्यक्रम में CO-Win डिजिटल प्लेटफॉर्म का रजिस्ट्रेशन और आइडेंटिफिकेशन में सबसे अहम रोल है. ऐसे में LNJP अस्पताल की वैक्सीनेशन साइट पर मजबूत इंटरनेट वाले वाई-फाई इंस्टॉल किए जा रहे हैं. साथ ही हर बूथ के वेटिंग एरिया में बड़े साइज की लेड स्क्रीन भी इंस्टॉल की गई है.

वैक्सीन पाने वाले लाभार्थियों को जागरूक करने के लिए हर बूथ पर बैनर भी लगाए जा रहे हैं. LNJP अस्पताल में 4,000 हेल्थकेयर वर्कर्स को वैक्सीन लगाने के लिए रजिस्टर किया गया है.

LNJP अस्पताल में वैक्सीनेशन रूम के बाहर वेटिंग एरिया बनाया गया है. जहां लाभार्थी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए अपनी बारी के आने का इंतजार करेंगे. वेटिंग एरिया से कुछ ही दूरी पर ऑब्जरवेशन रूम है. यहां टीका लगने के बाद हेल्थकेयर वर्कर्स को 30 मिनट तक निरीक्षण में रखा जाएगा.

लोक नायक जय प्रकाश (LNJP) अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉक्टर सुरेश कुमार ने बताया कि लोक नायक जय प्रकाश (LNJP) अस्पताल में जिस बूथ में वैक्सीन लगाई जाएगी वहां हाई टेक तैयारी को अंजाम दिया गया है. वैक्सीनेशन प्रोग्राम के लिए स्टाफ की ट्रेनिंग भी पूरी हो चुकी है. वैक्सीन लगने वाली जगह पर मजबूत वाई-फाई की व्यवस्था की गई है. 

डॉक्टर सुरेश कुमार ने कहा कि LNJP अस्पताल में 4,000 हेल्थकेयर वर्कर्स को वैक्सीन लगाने के लिए चुना गया है. अस्पताल में वैक्सीनेशन शुरुआत के लिए एक बूथ का इस्तेमाल किया जाएगा. एक बूथ में पहले दिन में 100 हेल्थकेयर वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी. इसके अलावा अस्पताल में 2 बूथ अलग से तैयार किए गए हैं जहां रोजाना 300 लोगों को वैक्सीन दी जाएगी. वैक्सीनेशन प्रोग्राम में डॉक्टर, नर्स, टेक्नीशियन, सफाई कर्मचारियों को वैक्सीन दी जाएगी.

LNJP के मेडिकल डायरेक्टर ने बताया कि जिन लोगों को वैक्सीन दी जाएगी उन्हें कम्प्यूटर जनरेटेड एक मैसेज भेजा जाएगा. इस मैसेज में जानकारी होगी कि लाभार्थी को किस समय और कहां वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंचना है. वैक्सीन प्रोग्राम 2 से 3 हफ्तों तक चलेगा, इस दौरान सभी हेल्थकेयर वर्कर्स को वैक्सीन दे दी जाएगी. 

देखें: आजतक LIVE TV

हालांकि डॉक्टर सुरेश कुमार ने बताया कि पहले फेज में किसी एक कंपनी की वैक्सीन ही हेल्थकेयर वर्कर्स को लगाई जाएगी. हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि वैक्सीन कोवीशील्ड है या कोवैक्सीन.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें