scorecardresearch
 

कोरोना से लड़ाई में एक और उपलब्धि, पहली बार सिंगल डोज से ज्यादा फुली वैक्सीनेटेड लोगों का आंकड़ा

देश में अब तक 113 करोड़ लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा चुकी है. इनमें से 37.74 करोड़ ऐसे हैं जिन्हें एक और 37.98 करोड़ को दोनों डोज लग चुकी है. पहली बार ऐसा हुआ है जब दोनों डोज ले चुके लोगों की संख्या सिंगल डोज लेने वालों से ज्यादा हो गई है.

देश में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन अभियान शुरू हुआ था. (फाइल फोटो-PTI) देश में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन अभियान शुरू हुआ था. (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • देश में अब तक 113 करोड़ वैक्सीन लगी
  • 38 करोड़ लोगों को दोनों डोज लगाई गईं

Coronavirus Vaccination: कोरोना के खिलाफ शुरू किए गए वैक्सीनेशन अभियान में देश ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है. देश में अब दोनों डोज ले चुके लोगों की संख्या सिंगल डोज लेने वालों की संख्या से ज्यादा हो गई. बुधवार सुबह तक के आंकड़ों के मुताबिक, सिंगल और दोनों डोज ले चुके लोगों के बीच 24 लाख का अंतर है. 

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में बुधवार सुबह तक 18 साल से ऊपर के 113.72 करोड़ लोगों को वैक्सीन लग चुकी है. इनमें से 37.74 करोड़ ऐसे हैं जिन्हें पहली डोज लगी है और 37.98 करोड़ ऐसे हैं जिन्हें दोनों डोज लग चुकी हैं. यानी, पूरी तरह से वैक्सीनेटेड लोगों की संख्या सिंगल डोज लेने वालों से 24 लाख ज्यादा है.

कल रात ही पार कर लिया था आंकड़ा 

मंगलवार रात को 8 बजे जारी हुए बुलेटिन में डबल डोज लेने वाले सिंगल डोज वालों से आगे चले गए थे. मंगलवार रात तक देश में 113.61 करोड़ लोगों को वैक्सीन लग चुकी थी. इनमें से 37.46 करोड़ को सिंगल और 38 करोड़ से ज्यादा को दोनों डोज लग चुकी थी.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya) ने कहा कि पहली बार डबल डोज लेने वालों का आंकड़ा सिंगल डोज वालों को पार कर गया. उन्होंने कहा कि ये सब सरकार पर भरोसा और विश्वास बनाए रखने की वजह  से संभव हो पाया है. उन्होंने लोगों से वैक्सीन लगवाने की अपील भी की. 

16 जनवरी को शुरू हुआ था वैक्सीनेशन अभियान

देश में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान 16 जनवरी से शुरू हुआ था. अभियान को शुरू हुए 305 दिन बीत चुके हैं. 21 अक्टूबर को देश में 100 करोड़ डोज का आंकड़ा पार हुआ था. अब तक हमारे देश में 113 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. इनमें से 38 करोड़ लोगों को दोनों डोज दी जा चुकी है. देश की करीब 80 फीसदी वयस्क आबादी को एक और 40 फीसदी आबादी को दोनों डोज लग चुकी है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें