scorecardresearch
 

कर्मचारी घर से निकलने को तैयार नहीं, अब कंपनी ने कहा- हफ्ते में 3 दिन तो आ जाओ

TCS सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से ऑफिस से काम करने के बारे में कर्मचारियों की पुरानी यादों फिर से जगाने की कोशिश कर रही है. एक इंटरनल ई-मेल में TCS ने कहा है कि कर्मचारियों को उनके संबंधित मैनेजरों के निर्धारित रोस्टर के अनुसार सप्ताह में तीन दिन ऑफिस से काम करना होगा.

X
TCS ने कर्मचारियों को दिए सख्त आदेश. TCS ने कर्मचारियों को दिए सख्त आदेश.

देश की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक टाटा कंसल्टेंसी सर्विस (TCS) अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम से दफ्तर बुलाने की कोशिश में जुटी है. पिछले दिनों TCS ने कर्मचारियों को वापस ऑफिस बुलाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया था. अब कंपनी ने कर्मचारियों को ई-मेल भेजकर उन्हें सप्ताह में कम से कम तीन दिन ऑफिस से काम करने को कहा है. पिछले दिनों टीसीएस (TCS) ने कर्मचारियों को वापस ऑफिस बुलाने के लिए हैशटैग 'TogetherWeBelong' का इस्तेमाल किया था. साथ ही ऑफिस की पुरानी यादों को फिर से जगाने की कोशिश की थी. लेकिन कर्मचारी दफ्तर लौटने के लिए तैयार नहीं हैं.

नियम तोड़ने पर हो सकती है कार्रवाई

एक इंटरनल ई-मेल में TCS ने कहा है कि कर्मचारियों को उनके संबंधित मैनेजरों के निर्धारित रोस्टर के अनुसार सप्ताह में तीन दिन ऑफिस से काम करना होगा. ईमेल में यह भी कहा गया है कि कंपनी रोस्टर सिस्टम का सख्ती से निगरानी करेगी. ईमेल में लिखा है 'रोस्टर का पालन करना अनिवार्य है और इसे ट्रैक किया जाएगा. रोस्टर के उल्लंघन को गंभीरता से लिया जाएगा और कार्रवाई की जा सकती है'. इंटरनल ईमेल में कर्मचारियों के लिए ऑफिस वापस लौटने की कोई समय-सीमा तय नहीं की गई है. लेकिन उन्हें इस बारे में अपने मैनेजरों से बात करने की सलाह दी गई है.

सोशल मीडिया का सहारा

बिजनेस टुडे ने इस सप्ताह अपनी एक रिपोर्ट में कहा था कि टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) अपने कर्मचारियों को वापस ऑफिस बुलाने के लिए सोशल मीडिया (Social Media) का सहारा ले रही है. कुछ हफ्ते पहले शुरू किए गए एक अभियान में भारतीय टेक दिग्गज TCS सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से ऑफिस से काम करने के बारे में कर्मचारियों की पुरानी यादों फिर से जगाने की कोशिश कर रही है. इसके लिए कंपनी फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) जैसे प्लेटफॉर्म पर फोटो-वीडियो पोस्ट कर पर कर रही है.

25/25 के नए मॉडल का प्लान 

बीते दिनों टीसीएस (TCS) के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर एनजी सुब्रमण्यम (N. Ganapathy Subramaniam) ने कहा था कि, 'हम यह नहीं मानते कि 100 फीसदी प्रोडक्टिविटी के लिए हमारे 25 फीसदी से अधिक कर्मचारियों को ऑफिस से काम करने की जरूरत है.'  उनका मानना है कि 25/25 के नए मॉडल को अपनाने से फ्यूचर में कम ऑफिस स्पेस की जरूरत होगी.

इस मॉडल के तहत प्रत्येक कर्मचारी केवल 25 फीसदी वक्त ऑफिस में बिताएगा. सभी टीम सदस्यों में से 75 प्रतिशत प्रोजेक्ट टीम को सिंगल लोकेशन पर रहना होगा. उनका कहना था कि मैं पुराने विचार का हूं. मुझे लगता है कि हम सभी रोल मॉडल को देखते हुए अपने करियर का निर्माण करते हैं और यह एक स्क्रीन पर नहीं हो सकता.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें