scorecardresearch
 

बढ़ गया Term Plan का प्रीमियम, इन Tips की मदद से सस्ते में खरीदें पॉलिसी!

Term Insurance Premium Hike: पिछले साल कोविड-19 की दूसरी लहर की वजह से क्लेम बढ़ने के चलते इंश्योरेंस कंपनियों के मार्जिन पर असर पड़ रहा था और इसी वजह से कंपनियों ने प्रीमियम बढ़ाए.

X
Term Insurance फाइनेंशियल प्लानिंग का अहम हिस्सा है Term Insurance फाइनेंशियल प्लानिंग का अहम हिस्सा है
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कोरोना से महंगे हुए टर्म प्लान
  • कम उम्र में खरीदें टर्म इंश्योरेंस

कई Life Insurance कंपनियां Term Insurance के प्रीमियम में 20-30% का इजाफा कर चुकी हैं. पिछले साल कोविड-19 की दूसरी लहर की वजह से क्लेम बढ़ने के चलते इंश्योरेंस कंपनियों के मार्जिन पर असर पड़ रहा था और इसी वजह से कंपनियों ने प्रीमियम बढ़ाए. COVID-19 के मामलों में एक बार फिर से तेजी देखी जा रही है. हालांकि, तीसरी लहर के असर को लेकर अभी बहुत कुछ नहीं मालूम है. ऐसे में लाइफ इंश्योरेंस कंपनियां प्रीमियम रेट बढ़ाने से पहले 'वेट एंड वॉच' की रणनीति पर काम कर रही हैं. 

इतने बढ़ चुके हैं रेट
IndiaFirst Life के डिप्टी सीईओ Rushabh Gandhi ने कहा, "पिछले कुछ वर्षों की मृत्यु दर को देखते हुए इंश्योरेंस कंपनियों ने पिछले वर्ष अपने प्रीमियम में 30 फीसदी की वृद्धि की. इस वजह से लगभग सभी लाइफ इंश्योरेंस कंपनियां रेट में करीब 20% की वृद्धि कर चुकी हैं. तीसरी लहर में अब तक पिछली दो लहरों की तरह बहुत ज्यादा मृत्यु दर देखने को नहीं मिली है. एलिजिबल पॉपुलेशन में वैक्सीनेशन के जरिए मृत्यु दर अभी बहुत अधिक नहीं है. तीसरी लहर का अध्ययन अभी बाकी है. लाइफ इंश्योरेंस कंपनियां वेट एंड वॉच अप्रोच पर काम कर रही हैं."

सस्ते में टर्म इंश्योरेंस खरीदने के Tips
टर्म इंश्योरेंस का प्रीमियम बढ़ने के बावजूद आप सस्ते में Term Plan खरीद सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा और कुछ टिप्स पर अमल करना होगा.


1. कम उम्र में खरीदिए Term Plan: कोई भी Term Insurance का प्रीमियम इस बात पर निर्भर करता है कि प्लान खरीदते समय आपकी उम्र क्या है. असल में बढ़ती उम्र के साथ आप कई बीमारियों को घेरे में आते हैं और ऐसे में इंश्योरेंस खरीदना मुश्किल और महंगा हो जाता है. दूसरी ओर, जब आपकी उम्र कम होती है तो आप स्वस्थ होते हैं. ऐसे में आपको कम प्रीमियम पर ज्यादा कवरेज मिल जाती है. इसलिए आपको जॉब की शुरुआत के साथ ही टर्म प्लान खरीद लेना चाहिए. 


2. सही लाइफ कवर के लिए लीजिए इंश्योरेंसः Term Insurance Plan खरीदते समय आपका ध्यान बहुत ज्यादा कवरेज लेने की ओर नहीं होना चाहिए. अगर आप अपनी जरूरत से ज्यादा कवरेज लेंगे तो आपको बिना मतलब के ज्यादा प्रीमियम देना होगा. ऐसे में आपको अपनी वर्तमान और फ्यूचर की जरूरतों एवं देनदारियों को ध्यान में रखते हुए टर्म प्लान का कवर चुनना चाहिए. इस तरह सही प्लान चुनकर आप अपने पैसे बचा सकते हैं. 


3. Term Plan को ऑनलाइन Compare करना मत भूलिए: आज के समय में इंटरनेट देश के कोने-कोने तक पहुंच चुका है. ऐसे में इंश्योरेंस पॉलिसी को कम्पेयर करना अहम हो जाता है. आज के समय में कई ऐसे पोर्टल हैं जहां आप टर्म प्लान को कम्पेयर कर सकते हैं. आपको टर्म प्लान को उसके फीचर, बेनिफिट और प्रीमियम के हिसाब से कम्पेयर करना चाहिए. इसी बीच आपको हर इंश्योरर के क्लेम सेटलमेंट रेशियो को भी देखना चाहिए.
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें