scorecardresearch
 

मुसीबत कहके नहीं आती है, इसलिए परिवार को दें Term Plan का आर्थिक सुरक्षा घेरा!

Term Insurance Plan: टर्म इंश्योरेंस प्लान (Term Insurance Plan) में फ्यूचर की सेफ्टी और सिक्योरिटी सुनिश्चित होती ही है, साथ ही प्रीमियम (Premium) का भी लोड कम पड़ता है. इनके अलावा टर्म इंश्योरेंस प्लान से टैक्स सेविंग (Tax Saving) समेत कई अन्य फायदे भी होते हैं.

X
टर्म इंश्योरेंस से कम प्रीमियम पर बेहतर कवरेज टर्म इंश्योरेंस से कम प्रीमियम पर बेहतर कवरेज
स्टोरी हाइलाइट्स
  • फ्यूचर की सेफ्टी के लिए जरूरी है टर्म प्लान
  • कम प्रीमियम पर मिलता है अधिक सुरक्षा कवरेज

फ्यूचर की चिंता हर किसी को खाए रहती है. खासकर अभी के दौर में जब अनिश्चितता बढ़ गई है तो सलीके से फ्यूचर प्लान (Future Planning) करना भी जरूरी हो चला है. इस प्लानिंग में टर्म इंश्योरेंस प्लान (Term Insurance Plan) काफी अहम हो जाता है. इसमें फ्यूचर की सेफ्टी और सिक्योरिटी सुनिश्चित होती ही है, साथ ही प्रीमियम (Premium) का भी लोड कम पड़ता है. इनके अलावा टर्म इंश्योरेंस प्लान से टैक्स सेविंग (Tax Saving) समेत कई अन्य फायदे भी होते हैं.

कम प्रीमियम, जल्दी खरीदने पर अधिक फायदे

सामान्य लाइफ इंश्योरेंस प्लान (Life Insurance Plan) की तुलना में टर्म इंश्योरेंस प्लान के प्रीमियम कम होते हैं. ऐसे प्लान आपको कम खर्च में अधिक सुरक्षा कवर देते हैं. टर्म प्लान जितनी कम उम्र में लिया जाता है, प्रीमियम उतना ही कम पड़ता है. अगर आपकी उम्र अभी 18 साल है और 60 साल तक के लिए एक करोड़ का टर्म प्लान लेते हैं तो आपके लिए ऐसे प्रोडक्ट महज 643 रुपये के मंथली प्रीमियम से मिलने लगते हैं. वहीं अगर आपकी उम्र 30 साल है तो समान कवर के लिए आपका मंथली प्रीमियम बढ़कर 774 रुपये से शुरू होता है.

कम अवधि के लिए भी उपलब्ध

टर्म इंश्योरेंस प्लान कम अवधि के लिए भी लिए जा सकते हैं. टर्म प्लान 10 साल के टेन्योर से शुरू हो जाते हैं. यह उन लोगों के लिए है जिन्होंने होम लोन या कोई अन्य बड़ा लोन लिया हुआ है. दुर्भाग्य से अगर आपके साथ कोई अनहोनी हो जाती है तो आपके परिवार के लिए लोन की बची किस्तें भर पाना भारी पड़ सकता है. ऐसे में अगर आप होम लोन (Home Loan) के अमाउंट और बचे टेन्योर से बड़ा टर्म प्लान रखते हैं तो आपके नहीं होने की स्थिति में भी आपके परिवार के सिर पर छत की गारंटी बनी रहेगी.

अधिक उम्र तक के लिए कवरेज

टर्म इंश्योरेंस अधिक उम्र तक कवर प्रदान करते हैं. सामान्यत: टर्म प्लान 70 साल तक की उम्र के लिए उपलब्ध होते हैं, लेकिन कई मामलों में 75 साल तक के लिए कवरेज देने वाले टर्म प्लान भी उपलब्ध हैं. इस तरह टर्म प्लान आपको अधिक समय के लिए सुरक्षा कवर प्रदान कर सकता है.

समय के साथ नहीं बढ़ता है प्रीमियम

टर्म इंश्योरेंस की सबसे खास बातों में यह भी शामिल है. आप जिस रोज टर्म प्लान खरीदते हैं, कंपनी के साथ उसी समय मंथली प्रीमियम पर एग्रीमेंट हो जाता है. जब तक इंश्योरेंस का कवरेज है, तब तक आपका मंथली या एनुअल प्रीमियम उतना ही रहने वाला है. इसके अलावा आप टर्म इंश्योरेंस के साथ क्रिटिकल इलनेस कवर, एक्सीडेंटल डेथ कवर जैसे राइडर भी ऐड करवा सकते हैं. इससे आपका प्रीमियम हल्का-फुल्का ही बढ़ता है.

इनकम टैक्स सेव करने का उपाय

इनकम टैक्स (Income Tax) का 80सी सेक्शन टर्म इंश्योरेंस पर टैक्स सेविंग का रास्ता देता है. आप टर्म इंश्योरेंस खरीद कर 1.50 लाख तक की टैक्स सेविंग कर सकते हैं. अनहोनी की स्थिति में आपके नॉमिनी को जो डेथ बेनेफिट मिलता है, वह पूरी तरह से टैक्स फ्री होता है. इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 10सी में इसके लिए उपाय किए गए हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें