scorecardresearch
 

रेलवे की योजना- जल्द मिलेगी ट्रेन की जनरल बोगी के यात्रियों को सौगात

ट्रेनों की जनरल बोगी में सफर करने वाले यात्रियों को जल्द ही राहत की खबर मिल सकती है. रेलवे देश भर में चल रही तमाम ट्रेनों के जनरल कोचों में जल्द ही मोबाइल फोन चार्ज करने के लिए चार्जिंग प्वाइंट लगाने पर काम कर रही है.

जनरल बोगी के यात्रियों को भी मिलेगी सुविधा जनरल बोगी के यात्रियों को भी मिलेगी सुविधा

ट्रेनों की जनरल बोगी में सफर करने वाले यात्रियों को जल्द ही राहत की खबर मिल सकती है. रेलवे देश भर में चल रही तमाम ट्रेनों के जनरल कोचों में जल्द ही मोबाइल फोन चार्ज करने के लिए चार्जिंग प्वाइंट लगाने पर काम कर रही है.

रेलवे का दावा है कि इस वित्तीय वर्ष में कुल तीन हजार जनरल कोच में मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट लगा दिए जाएंगे. जिन ट्रेनों के जनरल कोच में मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट लगाए जाने हैं उसमें उत्तर मध्य रेलवे की प्रयागराज एक्सप्रेस, संगम, श्रमशक्ति एक्सप्रेस प्रमुख रूप से शामिल है.

मोबाइल फोन उपभोक्ताओं की शिकायत रही है कि ट्रेनों के जनरल कोच में मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट न होने से उन्हें खासी परेशानी होती है. देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों के साथ ट्रेनों के एसी कोच एवं स्लीपर कोच में रेलवे की ओर से मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट पहले से ही उपलब्ध हैं.

जनरल कोचों में यह सुविधा उपलब्ध न होने से उसमें सफर करने वाले मुसाफिरों खास तौर से एमएसटी धारकों को खासी दिक्कत होती है. रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने जनरल कोच में सफर करने वाले यात्रियों की दिक्कतों को देखते हुए इस साल रेलबजट में ऐलान किया था कि वे जनरल कोचों में भी मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट उपलब्ध कराएंगे.

फिलहाल रेलवे ने अब इसी वित्तीय वर्ष में जनरल कोचों में मोबाइल चार्जिंग की सुविधा उपलब्ध कराने की तैयारी की है. रेलवे का दावा है कि चालू वित्तीय वर्ष में कुल तीन हजार जनरल कोचों में यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी.

जिन ट्रेनों के जनरल कोचों में मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट लगाए जाएंगे, उसमें वीआईपी ट्रेन प्रयागराज एक्सप्रेस के साथ, चौरीचौरा एक्सप्रेस, चंबल एक्सप्रेस, कालका मेल, संगम एक्सप्रेस, पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, मगध एक्सप्रेस, ब्रह्मपुत्र मेल, नौचंदी एक्सप्रेस, इलाहाबाद-अहमदाबाद, लिच्छवी, श्रमशक्ति एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस आदि ट्रेनें शामिल हैं.

इस बारे में एनसीआर के सीपीआरओ बिजय कुमार का कहना है कि जनरल कोचों में मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट लगाने की कार्रवाई जल्द ही शुरू हो जाएगी. इसमें एनसीआर जोन की भी कई ट्रेनें शामिल हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें