scorecardresearch
 

PMMY Loan Scheme: इस सरकारी योजना में मिल रहा 10 लाख का लोन, जानें क्या आप भी हैं हकदार

PMMY Loan Scheme, Mudra Loan Scheme Eligibility Criteria: इस योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके तहत लोगों को सरकार बिना गारंटी के लोन देती है. साथ ही उनसे किसी प्रकार का प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं लिया जाता.

Pradhan Mantri MUDRA Yojana Pradhan Mantri MUDRA Yojana
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 25 करोड़ लोगों को मिल चुका लोन
  • 2015 में शुरू हुई ये सरकारी योजना
  • 50 हजार से 10 लाख तक मिलता है लोन

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत अब आप भी अपना कारोबार आसानी से शुरू कर सकते हैं. सरकार इस योजना के तहत लोगों को अपना कारोबार शुरू करने के लिए लोन देती है. इस योजना के तहत आप 10 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं. दिलचस्प यह है कि आपके आवेदन के महज 7 से 10 दिन के भीतर ही लोन की राशि मिल जाती है. 2015 में शुरू हुई इस योजना के तहत सरकार 2020-21 सेशन में 14 अगस्त 2020 तक 48145.27 करोड़ रुपये जारी कर चुकी है.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) का पूरा नाम माइक्रो यूनिट डेवलपमेंट रीफाइनेंस एजेंसी है. मुद्रा योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके तहत लोगों को सरकार बिना गारंटी के लोन देती है. साथ ही उनसे किसी प्रकार का प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं लिया जाता. यही नहीं लोन लेने वाला व्यक्ति चाहे तो वो लोन की राशि चुकाने के लिए 5 वर्ष और समय ले सकता है. ये सभी बातें इसे लोन के अन्य प्रकारों से अलग बनाती हैं.

मुद्रा योजना के तहत तीन तरह के लोन हैं उपलब्‍ध

> शिशु मुद्रा लोन- इस कैटेगरी में आप अपना कारोबार शुरू करने के लिए 50,000 रुपये तक लोन का ले सकते हैं.
> किशोर मुद्रा लोन- इस कैटेगरी के तहत अगर आपका बिजनेस है लेकिन आप उसे स्टेब्लिश यानी स्थापित नहीं कर पाए हैं, और उसे अब खड़ा करना चाहते हैं तो उसके लिए 5 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं. 
> तरुण मुद्रा लोन- मुद्रा योजना की इस कैटेगरी के तहत सबसे ज्यादा लोन मिलता है. इसके तहत आप अपने करोबार को बढ़ाने के लिए 10 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं. 


मुद्रा लोन की ब्याज दर...नोट:- 2020-21 के आंकड़े 14 अगस्त 2020 तक के हैं.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत हर कैटेगरी में अलग-अलग ब्याज दर निर्धारित किए गए हैं. साथ ही यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि लोन लेने वाले व्यक्ति का कारोबार किस प्रकार का है. हालांकि, इसमें न्यूनतम ब्याज दर 12% है. वहीं, अगर तरुण मुद्रा लोन लेते हैं तो आपको 16% तक ब्याज देना होगा.

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana: खाते में पहुंची 2000 रुपये की किश्त? 5 आसान स्टेप्स में करें चेक

कौन ले सकता है मुद्रा योजना का लाभ?

यह योजना किसी कॉरपोरेट के लिए नहीं है बल्कि इसे छोटी संस्थाएं और व्यक्ति अपने कारोबार को स्थापित करने के लिए इससे फायदा ले सकते हैं. इसके तहत प्रोपराइटरशिप फर्म, सर्विस सेक्टर की इकाई, छोटी निर्माण इकाई, दुकानदार, पार्टनरशिप फर्म, रिपेयर शॉप, फल-सब्जी विक्रेता, मशीन ऑपरेटर, ट्रक/कार चालक, छोटे उद्योग, होटल मालिक, ग्रामीण एवं शहरी इलाके के उद्योग और खाद्य प्रसंस्करण इकाई के लिए लोन लिया जा सकता है.

इसके लिए शर्त है कि लोन लेने वाले आवेदक की महीने की इनकम 17,000 रुपये से अधिक होनी चाहिए. अगर आवेदन कर्ता बिजनेसमैन है तो उसके लिए जरूरी है कि उसका कारोबार कम से कम 5 साल पुराना हो. अगर कोई व्यक्ति कारोबार शुरू करने के लिए यह लोन ले रहा है तो उसके लिए जरूरी है कि वो पहले 2 वर्ष नौकरी की हो. इसके अलावा अगर कोई उद्यम मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर रहा है तो उसका सालाना कारोबार 15 लाख रुपये तक का होना अनिवार्य है.

आवेदन के लिए https://www.mudra.org.in/ पर क्लिक करें.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×