scorecardresearch
 

Post Office की इस ‘Gullak' में रोजाना डालें 333 रुपये, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 16 लाख!

Post Office Saving Schemes: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आप अगर समय पर किस्त भरना भूल जाते हैं तो आपको 1% प्रति माह का जुर्माना देना होता है. लगातार 4 किस्त भूल जाने पर आपका खाता अपने आप बंद हो जाता है,

X
Post Office की इस ‘Gullak' में रोजाना डालें 333 रुपये Post Office की इस ‘Gullak' में रोजाना डालें 333 रुपये
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रिस्क फ्री होती हैं पोस्ट ऑफिस की स्कीम
  • 10 साल में होगी स्कीम की मैच्याेरिटी पूरी
  • छोटी बचत करने के लिए बढ़िया स्कीम

भारत में लगभग हर मिडिल क्लास (Saving Option for Middle Class) घर में आपको ‘गुल्लक’ (Gullak) जरूर देखने को मिलेगी. छोटी-छोटी बचत करने का इससे अच्छा उपाय नहीं हो सकता. आज हम आपको बताने जा रहे हैं पोस्ट ऑफिस की ऐसी ही एक गुल्लक यानी सेविंग स्कीम के बारे में जहां आप रोजाना सिर्फ 333 रुपये की बचत करके मैच्योरिटी पर 16 लाख रुपये जमा कर सकते हैं...

लगाएं Post Office की स्कीम में पैसा
पोस्ट ऑफिस की लघु बचत योजनाएं (Post Office Small Saving Schemes) आम आदमी के लिए लंबी अवधि में बड़ा सहारा बनती हैं. ऐसी ही एक स्कीम है पोस्ट ऑफिस का रिकरिंग डिपॉजिट खाता (Recurring Deposit Account) यानी कि आरडी (RD). मौजूदा वक्त में इस स्कीम में आपको 5.8% का चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है और आप इस स्कीम में 100 रुपये महीने जैसी मामूली रकम से बचत शुरू कर सकते हैं.

ऐसे मिलेंगे मैच्योरिटी पर 16 लाख
पोस्ट ऑफिस की स्कीम में आप अगर रोजाना 333 रुपये यानी महीने के करीब 10,000 रुपये जमा करते हैं तो एक साल में आपकी कुल बचत 1.20 लाख रुपये होगी. ये खाता 10 साल चलाने पर आपकी कुल जमा रकम 12 लाख रुपये हो जाएगी. इस पर 10 साल में आपको कुल 4,26,476 रुपये का ब्याज मिलेगा, इस तरह आपको मैच्योरिटी पर 16 लाख रुपये से अधिक की राशि मिलेगी. आरडी की मैच्योिरिटी अवधि 5 साल होती है. लेकिन आप इसे आगे के 5 साल के लिए और बढ़ा सकते हैं.

रिस्क फ्री है RD में निवेश
पोस्ट ऑफिस की लगभग सभी सेविंग स्कीम रिस्क फ्री होती हैं. RD के साथ भी यही फायदा है. लेकिन इस स्कीम में एक बात आपको विशेष तौर पर ध्यान रखनी होती है कि अगर आप इसकी किस्त भरना भूल जाते हैं तो आपको 1% प्रति माह का जुर्माना देना होता है. लगातार 4 किस्त भूल जाने पर आपका खाता अपने आप बंद हो जाता है, हालांकि आप इसे 2 महीने के भीतर दोबारा चालू कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें