scorecardresearch
 

Post Office Saving Scheme: हर महीने मिलेंगे 4,950 रुपये, केवल एक बार करना होगा निवेश

Post Office Small Saving Scheme: अगर आप वोलाटाइल मार्केट में गारंटीड रिटर्न चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस के स्कीम्स आपके लिए काफी मुफीद साबित हो सकती हैं. पोस्ट ऑफिस एमआईएस एक ऐसी ही स्कीम है, जिसमें निवेश करके आप हर महीने गारंटीड रिटर्न पा सकते हैं.

X
फाइल फोटो
फाइल फोटो
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अभी मिल रहा है 6.6 फीसदी का ब्याज
  • 5 साल बाद अकाउंट कराया जा सकता है क्लोज

Post Office Monthly Income Scheme: रूस-यूक्रेन के बीच जंग (Russia-Ukraine War) से पिछले कई हफ्तों से शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. ऐसे वक्त में लोग गारंटीड रिटर्न वाली स्कीम (Guaranteed Return Scheme) में इंवेस्ट करना पसंद करते हैं. पोस्ट ऑफिस की गारंटीड रिटर्न वाली कई योजनाएं काफी पॉपुलर हैं. पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme) इनमें शामिल है. आइए जानते हैं कि इस योजना में निवेश के जरिए हर महीने किस प्रकार 4,950 रुपये की मंथली इनकम पायी जा सकती है. 

कितना कर सकते हैं इंवेस्ट (Post Office MIS Investment)

इस स्कीम में कम-से-कम 1,000 रुपये इंवेस्ट किया जा सकता है. एकल खाते में अधिकतम 4.5 लाख रुपये और ज्वाइंट अकाउंट में 9 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है. ज्वाइंट अकाउंट में सभी अकाउंट होल्डर की हिस्सेदारी बराबर होती है.

इतना मिल रहा है यह ब्याज (POST Office MIS Interest Rate)

पोस्ट ऑफिस की इस बेहद पॉपुलर स्कीम में निवेश पर आपको सालाना 6.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. रिटर्न की यह दर सेविंग अकाउंट में जमा रकम या फिक्स्ड डिपोजिट की तुलना में अधिक है. इस स्कीम के तहत इंवेस्टमेंट करने पर ग्राहक को हर महीने ब्याज मिल जाता है. अगर आप हाल में रिटायर हुए हैं, तो यह स्कीम आपके लिए है.

इस प्रकार हर माह मिलेंगे 4,950 रुपये (Post Office MIS Return)

इस समय इस स्कीम में निवेश पर 6.6 फीसदी का सालाना ब्याज मिल रहा है. इस तरह कैलकुलेट किया जाए तो देखा जा सकता है कि अगर सिंगल अकाउंटहोल्डर मैक्सिमम 4.5 लाख रुपये का इंवेस्टमेंट करता है तो उसे हर साल 29,700 रुपये का इंटरेस्ट मिलेगा. इस तरह एकल खाताधारक को प्रतिमाह 2,475 रुपये का ब्याज मिलेगा. वहीं, ज्वाइंट अकाउंटहोल्डर को 9 लाख रुपये के निवेश पर सालाना 59,400 रुपये का ब्याज मिलेगा. इस तरह अगर आप पोस्ट ऑफिस में ज्वाइंट MIS अकाउंट खुलवाते हैं और 9 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको हर माह 4,950 रुपये का रिटर्न मिलेगा.  

जानिए मेच्योरिटी की अवधि (Post Office MIS Maturity)

अकाउंट ओपन होने के पांच साल बाद आप निर्धारित फॉर्मेट में अप्लीकेशन फॉर्म भरकर संबंधित पोस्ट ऑफिस में फॉर्म जमा कर अपना अकाउंट क्लोज करा सकते हैं. वहीं, अगर मेच्योरिटी से पहले अकाउंटहोल्डर की मौत हो जाती है तो अकाउंट बंद करके निवेश की राशि नॉमिनी या अकाउंटहोल्डर के कानूनी वारिस को वापस की जा सकती है. रिफंड प्रोसेस किए जाने के महीने तक का ब्याज भी नॉमिनी या कानूनी वारिस को मिलेगा.

ये भी पढ़ें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें