scorecardresearch
 

इस सरकारी योजना में हर महीने करें इतना जमा, बेटी को मिलेगा एकमुश्त 25 लाख!

Sukanya Samriddhi Yojana: इस योजना पर किसी भी अन्य स्कीम की तुलना में अधिक ब्याज मिलता है. इसमें यह भी फायदा होता है कि रिटर्न पर टैक्स नहीं लगता है.

X
बिटिया का भविष्य संवारती है यह स्कीम (फाइल फोटो) बिटिया का भविष्य संवारती है यह स्कीम (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सुकन्या समृद्धि योजना पर मिलता है अधिक ब्याज
  • इसमें रिटर्न पर नहीं लगता है टैक्स

नया साल अब चंद दिनों की दूरी पर है. यह नए रिज्यॉलूशन (New Year Resolution) लेने और आदतों को बदलने का अवसर होता है. आप इस बार निवेश की आदतें (Saving Habits) सुधारने से नए साल की शुरुआत कर सकते हैं. सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) आपको न सिर्फ शानदार रिटर्न कमाने का मौका देती है, बल्कि आप अपनी बिटिया को इससे नए साल का बेहतरीन तोहफा भी दे सकते हैं.

इस स्कीम से संवार सकते हैं बिटिया का भविष्य

इस योजना में निवेश कर अभिभावक सेविंग के साथ-साथ अपनी बिटिया का सुनहरा भविष्य भी सुनिश्चित कर सकते हैं. यह विकल्प हर उस अभिभावक के लिए है, जिनके घर में 10 साल से कम उम्र की बिटिया है. ऐसी बच्चियों के भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) एक बेहतरीन सरकारी स्कीम है. आप हर महीने इस स्कीम में छोटी-छोटी राशि जोड़कर उसका भविष्य संवार सकते हैं.

किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं खाता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की सरकार ने 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ (Beti Bachao-Beti Padhao)' अभियान के तहत साल 2015 में इस योजना की शुरुआत की थी. इस स्कीम में सरकार अन्य योजनाओं की तुलना में अधिक ब्याज देती है. इसके तहत किसी भी बैंक (Bank) या पोस्ट ऑफिस (Post Office) में खाता खुलवाया जा सकता है. आप न्यूनतम 250 रुपये के निवेश से इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं. एक साल में आप इसमें 1.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं.

इन लोगों को मिलता है लाभ

इस योजना का लाभ अभिभावक दो बच्चियों के लिए उठा सकते हैं. हालांकि जुड़वा बच्चियां होने पर तीसरी बच्ची के लिए भी सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) का लाभ उठाया जा सकता है. बच्ची की उम्र 10 साल होने तक इस स्कीम के तहत खाता खुलवाया जा सकता है. आपको इसमें 14 साल तक पैसे जमा कराना होता है. बच्ची की उम्र 21 साल होने पर यह मैच्योर हो जाता है. हालांकि बच्ची की शादी या पढ़ाई के खर्च के लिए उम्र 18 साल होने के बाद भी निकासी की जा सकती है.

मिलता है इतना बढ़िया रिटर्न

अगर आपकी बिटिया की उम्र अभी यानी कि 2021 में 5 साल है और उसके नाम पर आप सुकन्या समृद्धि योजना में हर महीने 5 हजार रुपये (सालाना 60000 रुपये) निवेश करते हैं तो फिर जब योजना परिपक्व हो जाती है, यानी साल 2042 में बिटिया को कुल 25,46,062 रुपये मिलेंगे. इस स्कीम में 14 साल तक निवेश करना होता है. इस दौरान आपको कुल 9 लाख रुपये निवेश करना होगा, और उसपर 16,46,062 रुपये ब्याज मिलेंगे. यह आकलन मौजूदा ब्याज दर 7.6 सालाना के आधार पर लगाया गया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें