scorecardresearch
 

आधार का विस्तार... अब इस रेलवे स्टेशन पर Aadhaar से जुड़े होंगे काम, सांसद की मौजूदगी में शुरुआत!

नया आधार कार्ड (New Aadhaar Card) बनवाना हो या फिर इसमें कोई बदलाव कराना, आप इन आधार सेवा केंद्रों के जरिए सप्ताह के सातों दिन सेवाएं ले सकते हैं. UIDAI ने देश 53 बड़े शहरों में कुल 114 आधार सेवा केंद्र खोलने का प्लान तैयार किया है. आधार सेंटर पर तमाम सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.

X
हटिया रेलवे स्टेशन पर खुला आधार सुविधा केंद्र. हटिया रेलवे स्टेशन पर खुला आधार सुविधा केंद्र.

आधार (Aadhaar) आज के समय में हमारी पहचान का सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स में से एक बन गया है. इसके बिना बैंकिंग सर्विस से लेकर सरकारी योजनाओं का लाभ उठा पाना मुश्किल है. आधार कार्ड 12 अंकों के यूनिक नंबर के साथ आता, जिसे UIDAI द्वारा जारी किया जाता है. UIDAI आधार से जुड़ी सर्विस को आसानी से लोगों तक पहुंचाने के लिए देश के हर इलाके में अपने सेंटर खोल रहा है. आज झारखंड की राजधानी रांची के हटिया रेलवे स्टेशन पर आधार सुविधा केंद्र की शुरुआत हुई है. 

रांची रेलवे स्टेशन पर खुला आधार केंद्र

रांची के आधार ऑफिस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर हटिया रेलवे स्टेशन पर खुले नए आधार केंद्र की जानकारी दी. आधार ऑफिस ने अपने ट्वीट में लिखा- 'सांसद रांची संजय सेठ, माननीया सांसद राज्य सभा महुआ माजी और हटिया के विधायक नवीन जयसवाल और DRM प्रदीप गुप्ता की उपस्थिति में हटिया स्टेशन के रिजर्वेशन ऑफिस में आधार केंद्र का शुभारंभ किया गया'.

UIDAI का ये बड़ा प्लान

UIDAI ने देश 53 बड़े शहरों में कुल 114 आधार सेवा केंद्र खोलने का प्लान तैयार किया है. ये आधार सेवा केंद्र देश के सभी मेट्रो सिटी, सभी राज्यों की राजधानियों और केंद्र शासित प्रदेशों में खोले जाएंगे. फिलहाल, देश में संचालित आधार सेवा केंद्रों की बात करें तो इनकी कुल संख्या 88 है, जिन्हें बढ़ाने की तैयारी की गई है. आधार से जुड़े कामों के लिए सेवा केंद्र के अलावा देश भर में 35,000 से ज्यादा आधार सेंटर भी चल रहे हैं, जिनका संचालन बैंक, पोस्ट ऑफिस और राज्य और सरकारों द्वारा किया जा रहा है. 

आधार सेंटर पर करा सकते हैं ये काम

नया आधार कार्ड (New Aadhar Card) बनवाना हो या फिर इसमें कोई बदलाव कराना, आप इन आधार सेवा केंद्रों के जरिए सप्ताह के सातों दिन सेवाएं ले सकते हैं. यानी सप्ताहिक अवकाश पर भी ये सुचारू रूप से सुबह 9.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक खुलते हैं. इन आधार सेवा केंद्रों पर बुजुर्गों और दिव्यांगजनों के लिए विशेष सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं. आधार सेवा केंद्रों के जरिए आप आसानी से बायोमेट्रिक से जुड़े काम या फिर आधार में नाम, पता, जेंडर, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अपडेट करा सकते हैं.  

  • आधार नामांकन- निशुल्क 
  • बायोमेट्रिक अपडेट- 100 रुपये
  • नाम, पता, जन्मतिथि- 50 रुपये 
  • बच्चों का बायोमेट्रिक- निशुल्क

दर्ज करा सकते हैं शिकायत

अगर आप किसी आधार केंद्र में अपडेट (Aadhaar Update) के लिए जाते हैं और वहां पर निर्धारित शुल्क से ज्यादा पैसों की मांग की जाती है, तो ऐसी स्थिति में आपके पास संबंधित की शिकायत करने का भी विकल्प है. आप इसकी शिकायत uidai.gov.in पर मेल के माध्यम से या फिर टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके दर्ज करा सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें