scorecardresearch
 

Aadhaar Card New Guidelines: आपके आधार कार्ड का नहीं होगा गलत इस्तेमाल, सुरक्षा के लिए फोन में रखें mAadhaar

Aadhaar card news: अगर आप अपने आधार कार्ड की जानकारी शेयर नहीं करना चाहते या जिन्होंने आधार को लॉक करने का विकल्प चुना है, वो आधार सेवाओं का उपयोग करने के लिए mAadhaar ऐप के माध्यम से वर्चुअल आईडी भी जेनरेट कर सकते हैं.

X
फोन में रखें mAadhaar App फोन में रखें mAadhaar App
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हर जगह मान्य है mAadhaar
  • जानें कहां शेयर हुआ आधार कार्ड
  • अपडेट करें अपनी आधार डिटेल

सरकार ने लोगों को आधार कार्ड की कॉपी शेयर करते वक्त सावधानी बरतने के नए दिशानिर्देश जारी किए हैं. साथ ही उनसे सिर्फ Masked Aadhaar का इस्तेमाल करने के लिए कहा है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं mAadhaar के बारे में, जहां आप अपने आधार की डिटेल को सुरक्षित रख सकते हैं. वहीं मान्य जगहों पर अपने फोन से ही इसे ऑफलाइन शेयर कर सकते हैं. जानें इसके बारे में.

फोन में रखें m-Aadhaar ऐप

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालों के लिए कुछ वक्त पहले नई m-Aadhaar ऐप लॉन्च की थी. कोई भी इसे गूगल के प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकता है.आपके आधार की जानकारी सुरक्षित रहे, इसलिए इस ऐप में कई अनोखे फीचर दिए हैं. जैसे इस ऐप पर अगर कोई आधार संख्या एक्टिव है तो उसे दूसरे फोन से एक्सेस नहीं किया जा सकता. ऐसे में यदि आप अपना फोन बदलते हैं तो नए डिवाइस पर ऐप के एक्टिव होते ही ये पुराने डिवाइस पर खुदबखुद डीएक्टिवेट हो जाती है.

हर जगह मान्य mAadhaar

इस ऐप में ऑफलाइन आधार की सुविधा भी दी गई है, जिसका उपयोग आप जरूरत पड़ने पर आईडी प्रूफ की तरह कहीं भी दिखाने में कर सकते हैं. ये आईडी प्रूफ रेलवे स्टेशनों से लेकर हवाईअड्डों तक पर मान्य है. सरकार ने अपनी नई गाइडलाइन में मास्क्ड आधार का उपयोग करने के लिए कहा है. ऐसे में mAadhaar का उपयोग भी एक सुरक्षित विकल्प हो सकता है. 

जानें कहां-कहां शेयर हुआ आपका आधार

मौजूदा वक्त में अधिकतर बैंकों के मोबाइल ऐप पर लोगों को डेबिट या क्रेडिट कार्ड की लिमिट तय करने, उनके उपयोग को नियंत्रित करने की सुविधा मिलती है. यहां तक कि वो ऐप पर ही अपने एटीएम कार्ड का पिन चेंज कर सकते हैं. वैसे ही mAadhaar ऐप में आपको अपने बायोमीट्रिक और आधार को लॉक करने की सुविधा मिलती है. यानी आपकी आधार डिटेल पर आपका पूरा नियंत्रण रहता है. 

जेनरेट करें वर्चुअल आईडी

अगर आप अपनी आधार जानकारी शेयर नहीं करना चाहते या जिन्होंने आधार को लॉक करने का विकल्प चुना है, वो आधार सेवाओं का उपयोग करने के लिए mAadhaar ऐप के माध्यम से वर्चुअल आईडी भी जेनरेट कर सकते हैं. ऐप के माध्यम से लोग ऑफलाइन मोड में आधार एसएमएस सर्विस का उपयोग भी कर सकते हैं.

रखें परिवार की आधार डिटेल

मान लीजिए आपके पेरेंट्स टेक सेवी नहीं हैं. या आप घर से दूर हैं और आपको अपने किसी परिवार के सदस्य की आधार डिटेल चाहिए तो m-Aadhaar ऐप में आप एक फोन पर अधिक से अधिक 5 लोगों के आधार को मैनेज कर सकते हो या उनके आधार को रख सकते हो.

अपडेट करें अपनी आधार डिटेल

इस ऐप पर आधार डिटेल्स को अपडेट करने का भी विकल्प रखा गया है. अगर आपको अपने आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट कराना है तो m-Aadhaar ऐप पर इसे प्रूफ के साथ या बिना प्रूफ के अपडेट कराया जा सकता है. वहीं अगर आपका प्रिंटेड आधार कार्ड खो गया है तो आप mAadhaar ऐप पर जाकर इसे फिर से प्रिंट करने का ऑर्डर दे सकते हैं. 

ये भी पढ़ें:  

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें