scorecardresearch
 

दूध के प्रोडक्ट की है खूब डिमांड, इतनी रकम लगाकर कर सकते हैं बिजनेस की शुरुआत

देश में दूध के प्रोडक्ट के दाम इन दिनों तेजी से बढ़े हैं. ऐसे में आप इस कारोबार में उतर सकते हैं. हालांकि, कारोबार को शुरू करने से पहले आपको अपने आउटलेट के लिए एक बेहतरीन लोकेशन की तलाश करनी होगी. अगर आप अमूल प्रिफर्ड आउटलेट खोलते हैं तो 2 लाख रुपये खर्च करने होंगे.

X
अमूल की फ्रेंचाइजी लेकर कर सकते हैं मोटी कमाई.
अमूल की फ्रेंचाइजी लेकर कर सकते हैं मोटी कमाई.

देश में दूध और इसके प्रोडक्ट की खूब डिमांड है और इसका मार्केट भी काफी बड़ा है. अगर आप इन दिनों बिजनेस आइडिया के बारे में सोच रहे हैं, तो दूध और इसके प्रोडक्ट से जुड़े कारोबार में हाथ आजमा सकते हैं. अगर आप भी दूध और इसके प्रोडक्ट के कारोबार में उतरना चाहते हैं, तो देश की कई दूध डेयरी लोगों को अपने साथ जोड़कर उन्हें बिजनेस करने का मौका देती है.

आप इस मौके का फायदा उठाकर उनके साथ मिलकर बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं. देश के किसी भी इलाके में लोग अमूल जैसी डेयरी से फ्रेंचाइजी लेकर आउटलेट खोल सकते हैं.

कितना करना होगा निवेश?

मान लीजिए कि आप अमूल की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं. इसके लिए आप अमूल डेयरी से संपर्क कर सकते हैं. अमूल पार्लर के आउटलेट होते हैं, जहां उनके प्रोडक्ट की पूरी रेंज मौजूद होती है. अगर आप अमूल पार्लर खोलना चाहते हैं, तो आपको 2 लाख से 5 लाख रुपये खर्च करने पड़ेंगे. आउटलेट खोलने के लिए कम से कम 100 स्क्वायर फीट की जगह की जरूरत पड़ती है. 

अमूल अपनी फ्रेंचाइजी देने के लिए 25 हजार रुपये सिक्युरिटी मनी के तौर पर जमा कराता है. अउटलेट पर अमूल के डीलर्स प्रोडक्ट की सप्लाई करते हैं, जिसे बेचने पर प्रेंचाइजी होल्डर को मार्जिन मिलता है.

अगर आप अमूल प्रिफर्ड आउटलेट खोलते हैं तो 2 लाख रुपये खर्च करने होंगे. इसके लिए आपको 100-150 स्क्वायर फीट की जगह की जरूरत पड़ती है. 2 लाख रुपये में से आपको 25 हजार रुपये ब्रांड सिक्योरिटी के रूप में अमूल को देना होता है. बाकी के पैसे रेनोवेशन और इक्विपमेंट पर खर्च होते हैं. 

इस बात का रखें ध्यान

देश में दूध के प्रोडक्ट के दाम इन दिनों तेजी से बढ़े हैं. ऐसे में आप इस कारोबार में उतर सकते हैं. हालांकि, कारोबार को शुरू करने से पहले आपको अपने आउटलेट के लिए एक बेहतरीन लोकेशन की तलाश करनी होगी. साथ ही आपको ग्राहकों की जरूरतों के हिसाब से दूध के प्रोडक्ट की रेंज अपनी शॉप पर रखनी होगी. इसके अलावा दुकान के खोलने और बंद करने के समय का खास ख्याल रखें. इस तरह आप इस बिजनेस में उतरकर बढ़िया कमाई कर सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें