scorecardresearch
 

Online Apply for Ration Card: राशन कार्ड बनवाना है बेहद आसान, 'मुफ्त अनाज' के लिए ये कार्ड जरूरी

Online Apply for Ration Card: सरकार देश के गरीबों को मुफ्त में राशन देने के लिए स्कीम चला रही है. इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए राशन कार्ड जरूरी है. अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है, तो आप इसे आसानी से ऑनलाइन बनवा सकते हैं.

X
राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सरकार मुफ्त में गरीबों को दे रही राशन
  • ऑनलाइन बनवा सकते हैं राशन कार्ड

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत सरकार गरीबों को मुफ्त में राशन (Free Ration) दे रही है. केंद्र सरकार की ये योजना सितंबर 2022 तक जारी रहेगी. इस स्कीम के तहत  80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन की सुविधा मिल रही है. राशन कार्ड धारकों को घर के प्रत्येक व्यक्ति के हिसाब से 5 किलो गेहूं या चावल मिलता है. सरकार की इस स्कीम का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड (Ration Card) होना जरूरी है. अगर किसी नागरिक के पास राशन कार्ड नहीं है, तो आसानी से इसके लिए अप्लाई कर सकता है. 

कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई

आप घर बैठे आसानी से अपना राशन कार्ड (Apply For Ration Card) बनवा सकते हैं. ऑनलाइन राशन कार्ड बनवाने (Online Apply for Ration Card) के लिए हर राज्य की सरकार ने ऑनलाइन सुविधा शुरू की है. आप जिस राज्य के निवासी हैं, उसके पोर्टल पर जाकर आसानी से अपने राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं, तो आप https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx आप पर जाकर अपने राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. बिहार के निवासी http://epds.bihar.gov.in/ पर जाकर अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. पोर्टल पर जाकर आपको Apply for Online Ration Card पर क्लिक करना होगा. इसके बाद वहां आपको अपनी सारी जानकारी भरनी होगी. फिर सरकारी अधिकारी आपकी पात्रता चेक करेंगे. आवदेन में दी गई आपकी सारी जानकारी सही पाई गई तो आपका राशन कार्ड आपके रजिस्टर्ड पते पर भेज दिया जाएगा.

इन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत

वह व्यक्ति जो भारत का नागरिक है और 18 साल की उम्र पूरी कर चुका है वह राशन कार्ड के लिए आवदेन कर सकता है. 18 साल से कम उम्र के बच्चों का नाम माता-पिता के राशन कार्ड में ही शामिल किया जाता है. राशन कार्ड बनावाने के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड, वोटर आईडी या सरकार द्वारा जारी किया गया किसी भी पहचान पत्र की जरूरत पड़ती है. इसके अलावा पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, बैंक स्टेटमेंट या पासबुक और कास्ट सर्टिफिकेट जैसे डॉक्यूमेंट की भी जरूरत पड़ती है.

लगती है फीस

राशन कार्ड बनवाने के लिए 5 रूपये से 45 रुपये तक की फीस लगती है. आवेदन भरने के बाद आपको फीस जमा करनी होती है. फीस जमा करने के बाद ही आप राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. सरकार नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट (NFSA) के तहत पहचान किए गए 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन वितरण कर रही है. आप सरकारी वितरण दुकान से मुफ्त में राशन ले सकते हैं, लेकिन इसके लिए राशन कार्ड होना आवश्यक है. अगर आपके राशन कार्ड में चार लोगों का नाम दर्ज है, तो प्रति व्यक्ति पांच किलो राशन मिलेगा. राशन कार्ड से आपके आधार का लिंक होना भी जरूरी है. इसलिए आपके पास आधार कार्ड भी होना चाहिए.


 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें