scorecardresearch
 

7th Pay Commission: DA में बढ़ोतरी से कितनी बढ़ेगी सैलरी, इस फॉर्मूले से चल जाएगा पता!

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के डीए में जल्द ही बढ़ोतरी हो सकती है. लाखों कर्मचारी अपनी सैलरी में होने वाली बढ़ोतरी के इंतजार में हैं. कहा जा रहा है कि सरकार जुलाई में डीए को लेकर बड़ा ऐलान कर सकती है.

X
अगले महीने बढ़ सकता है सरकारी कर्मचारियों का डीए अगले महीने बढ़ सकता है सरकारी कर्मचारियों का डीए
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जुलाई में बढ़ सकता है डीए
  • मार्च में भी हुई थी डीए में बढ़ोतरी

सरकार जुलाई के महीने में केंद्रीय कर्मचारियों (Government Employee) को बड़ा तोहफा दे सकती है. खबर है कि अगले महीने लाखों सरकारी कर्मचारियों के डीए (DA) में बढ़ोतरी की जा सकती है. बढ़ती महंगाई (Inflation Rate) को देखते हुए कर्मचारी इस उम्मीद में हैं कि सरकार उनकी सैलरी बढ़ाएगी. फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी डीए मिल रहा है. सरकार ने इस साल मार्च के महीने में डीए में 3 फीसदी का इजाफा किया था.

हालांकि, सरकार की ओर से फिलहाल डीए की बढ़ोतरी (DA Hike) पर किसी भी तरह का बयान नहीं आया है. लेकिन कहा जा रहा है कि जुलाई में सरकारी कर्मचारियों के डीए में 4 से 5 फीसदी तक का इजाफा हो सकता है. अगर सरकार डीए बढ़ाती है, तो इसका कैलकुलेशन (DA Calculation) कैसे किया जाएगा और कर्मचारियों की सैलरी में कितनी बढ़ोतरी होगी. आइए समझ लेते हैं.

कैसे करें अपनी सैलरी कैलकुलेट

केंद्रीय कर्मचारी बहुत आसानी से अपनी सैलरी को कैलकुलेट कर सकते हैं. 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) में विभाग के हिसाब से पे मैट्रिक्स (Pay matrix) बनाए गए हैं. डीए बढ़ने के बाद सैलरी कितनी बढ़ेगी, ये सरकारी कर्मचारी की बेसिक सैलरी पर निर्भर करेगा. पे मैट्रिक्स को फिटमेंट फैक्टर से जोड़ा गया है. सरकारी कर्मचारियों की सैलरी फिलहाल 2.57 गुना फिटमेंट फैक्टर की बेसिस पर बनती है. 

बेसिक सैलरी स्ट्रक्चर

7वें वेतन आयोग के अनुसार, फिलहाल कर्मचारियों की पे मैट्रिक्स लेवल 3 से बेसिक सैलरी का स्ट्रक्चर तैयार किया जाता है. यह 21,700 रुपये से शुरू होकर अधिकतम 69,100 रुपये तक है. अब अगर किसी सरकारी कर्मचारी को अपनी डीए में बढ़ोतरी के बाद अपनी सैलरी में हुए इजाफा का पता लगाना है तो उसे थोड़ा जोड़ घटाव करना होगा.

इतनी बढ़ेगी सैलरी

मान लीजिए की दिल्ली में नौकरी कर रहे किसी सरकारी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 21,700 रुपये प्रति महीना है. अब इसमें तमाम तरह के मिलने वाले भत्ते जुड़ेंगे. 21,700 रुपये की बेसिक सैलरी में फिलहाल मिल रहे 34 फीसदी डीए के अनुसार, उसकी सैलरी में 7,378 रुपये जुड़ेगा. इसके बाद शहर के हिसाब से हाउस रेंट अलाउंस बेसिक सैलरी का 27 फीसदी मिलता है. इस तरह 5,859 रुपये और जुड़ेगा. ग्रेड-3 के कर्मचारियों को 3600 रुपये यात्रा भत्ता भी मिलता है. अब इस सैलरी को जोड़ दें तो 38,537 रुपये मासिक वेतन हो जाएगा. 

अब अगर सरकार अगले महीने डीए को पांच फीसदी बढ़ाती है, तो ये 39 फीसदी हो जाएगा और कर्मचारियों की सैलरी में 1,085 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी होगी. डीए 7,378 रुपये से बढ़कर 8,463 रुपये हो जाएगा.

लाखों कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

फिलहाल 34 फीसदी महंगाई भत्ते का भुगतान सरकार कर रही है. AICPI इंडेक्स के आंकड़े संकेत दे रहे हैं कि इस बार डीए में 4-5 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है. हालांकि, अभी तक सरकार ने इस पर कुछ भी नहीं कहा है.

मई और जून AICPI इंडेक्स के आंकड़े अभी आने बाकी है. अगर सरकार महंगाई के आंकड़े को देखते हुए चार फीसदी भी कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है, तो 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को इसका फायदा मिलेगा.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें