scorecardresearch
 

हवाला-मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 50 से ज्यादा बैंक शाखाओं पर ED का छापा

 ईडी ने देश भर में 50 से ज्यादा बैंक शाखाओं पर छापा मारा है.  ये ऐसी शाखाएं हैं, जहां नोटबंदी के बाद सबसे ज्यादा पैसा जमा किया गया है. सूत्रों का कहना है कि इससे काले धन पर  शिकंजा कसेगा और काले धन के कई कुबेरों के नाम सामने आ सकते हैं.

प्रवर्तन निदेशालय प्रवर्तन निदेशालय

प्रवर्तन निदेशालय (ED)ने नोटबंदी के बाद हवाला लेनदेन और मनी लॉन्ड्रिंग के शक के आधार पर देश भर में 50 से ज्यादा बैंक शाखाओं पर छापा मारा है. ये ऐसी शाखाएं हैं, जहां नोटबंदी के बाद सबसे ज्यादा पैसा जमा किया गया है. सूत्रों का कहना है कि इससे काले धन पर शिकंजा कसेगा और काले धन के कई कुबेरों के नाम सामने आ सकते हैं.

देश भर के प्रमुख शहरों के विभिन्न बैंकों की विभिन्न शाखाओं में ईडी की टीम खातों की जांच कर रही है. ईडी की जांच टीमों के साथ बैको के ऑडिट करने वाले सरकारी अधिकारी भी शामिल हैं. ईडी टीम दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, पटना, अहमदाबाद, लखनऊ, गोवा, चंडीगढ़, जयपुर सहित अनेक शहरो में बैंक खातों की जांच कर रही है. ईडी टीमें बैंकों के सीसीटीवी फुटेज भी खंगाल रही हैं. उन खातों पर विशेष नजर है, जहां नोटबंदी के बाद एक दिन में बड़ी रकमें जमा कर अगले दिन या अगले कुछ दिनों में रकम दूसरे खातों में ट्रांसफर कर दी गई या निकाल ली गई. ईडी निदेशक करनैल सिंह ने बताया कि जांच टीमों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि बैंकों के रूटीन वर्क में कोई बाधा ना आए तथा बैंककर्मियों और ग्राहकों को किसी तरह की कोई परेशानी ना हो.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें