scorecardresearch
 

आम बजट 2014: 5 नए IIT और IIM खोले जाएंगे

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को संसद में 2014-15 के लिए आम बजट पेश करते हुए कहा कि देश में पांच नए भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) खोले जाएंगे.

वित्तमंत्री अरुण जेटली वित्तमंत्री अरुण जेटली

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को संसद में 2014-15 के लिए आम बजट पेश करते हुए कहा कि देश में पांच नए भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) खोले जाएंगे. उन्होंने कहा, 'मेरा जम्मू, छत्तीसगढ़, गोवा, आंध्र प्रदेश और केरल में पांच अतिरिक्त आईआईटी खोलने का भी इरादा है.'

जेटली ने कहा, 'हिमाचल प्रदेश, बिहार, ओड़िशा, पंजाब, महाराष्ट्र में पांच नए आईआईएम खोले जाएंगे. इसके लिए 500 करोड़ रुपये आवंटित किए जाने का प्रस्ताव किया जाता है.'

साथ ही गांवों में इंटरनेट को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल इंडिया कार्यक्रम शुरू किया जाएगा. वहीं वर्चुअल क्लास के लिए वित्तमंत्री ने 100 करोड़ रुपये दे दिए हैं. इसके साथ ही वित्तमंत्री ने 12 नए मेडिकल कॉलेज बनाए जाने की घोषणा की.

उच्च शिक्षा के लिए लोकनायक नेशनल सेंटर की स्थापना होगी. जबकि टीचर ट्रेनिंग के लिए मदनमोहन मालवीय योजना की शुरू होगी.

गांवों में इंटरनेट की सुविधा देने के लिए डिजिटल इंडिया प्रोग्राम शुरू किया जाएगा. और इसके लिए वित्तमंत्री ने 500 करोड़ रुपये दिए हैं.

इसके साथ ही एफटीआईआई पुणे और एसआरएफटीआई को राष्ट्रीय संस्थान का दर्जा मिलेगा. वहीं, मदरसों को आधुनिक बनाने के लिए 100 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें